स्पर्म काउंट घटने से हैं परेशान? न्यूट्रीशनिस्ट ने बताए मेल फर्टिलिटी बढ़ाने वाले 4 फूड्स
Advertisement
trendingNow12148045

स्पर्म काउंट घटने से हैं परेशान? न्यूट्रीशनिस्ट ने बताए मेल फर्टिलिटी बढ़ाने वाले 4 फूड्स

How To Increase Sperm Count: पुरुषों में मर्दाना कमजोरी होना आजकल एक आम बात हो चुकी है, इसके लिए हमारी गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स जिम्मेदार हैं, ऐसे में क्या किया जा सकता है.

स्पर्म काउंट घटने से हैं परेशान? न्यूट्रीशनिस्ट ने बताए मेल फर्टिलिटी बढ़ाने वाले 4 फूड्स

Best Foods For Male Fertility: शादी के बाद ज्यादातर पुरुषों की चाहत होती है कि वो पिता बने, लेकिन अगर उसके स्पर्म काउंट या क्वालिटी कमतर है तो इससे अपनी वाइफ को इमप्रेग्नेट (Impregnate) करने में मुश्किलें आने लगती है. निसंतान होने पर कपल को सामजिक ताने मिलने लगते हैं और फिर शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ सकता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि ऐसे कौन-कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से स्पर्म काउंट बढ़ सकता है.

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स

1. सीप (Oysters)

सीप को एक कामोत्तेजक भोजन के रूप में जाना जाता है. इसमें किसी भी फूड की तुलना में ज्यादा जिंक होता है,  इस पोषक तत्व से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से स्पर्म काउंट, सीमेन की मात्रा और शुक्राणु की गतिशीलता और मेल फर्टिलिटी बढ़ जाती है. अगर आपको सीप खाना पसंद नहीं है तो जिंक हासिल करने के लिए पोल्ट्री, डेयरी, नट्स, अंडे, साबुत अनाज और बीन्स भी खा सकते हैं.

2. सीड्स (Seeds)

कद्दू के बीजों में जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड की एक बड़ी मात्रा होती है, जो दोनों स्पर्म क्वालिटी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं और इससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता में इजाफा हो जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए आल अलसी के बीज, चीया सीड्स और सूरजमुखी के बीजों का सेवन भी कर सकते हैं जिनमें विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शुक्राणुओं की मात्रा और गति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

3. अनार का जूस (Pomegranate Juice) 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स की लिस्ट में अनार को भी शामिल किया जाता है. आप मेल फर्टिलिटी को बेहतर करने के लिए अनार का जूस जरूर पाएं. अनार का रस शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है.

4. फैटी फिश (Fatty Fish)

जिन पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर होती है उनके स्पर्म में ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इस न्यूट्रिएंट्स को पाने के लिए आप कई तरह की फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं, जिसमें साल्मन (Salmon), हेरिंग (Herring), सार्डिन (Sardines) और एन्कोवीज (Anchovies) शामिल हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news