Holi Colors At Home: इस होली घर पर बनाएं तरह-तरह के रंग, बढ़ जाएगा चेहरे का निखार
Advertisement
trendingNow1870769

Holi Colors At Home: इस होली घर पर बनाएं तरह-तरह के रंग, बढ़ जाएगा चेहरे का निखार

बाजार में मिलने वाले होली के रंगों (Holi Colors) में केमिकल होते हैं. कई बार ये रंग स्किन को काफी नुकसान पहुंचा देते हैं. इस साल होली पर बाजार से रंग खरीदने के बजाय घर पर ही हर्बल कलर्स (Herbal Colors At Home) बना लें.

होली के रंग

नई दिल्ली: होली (Holi) यानी रंगों का त्योहार (Festival) बेहद नजदीक है. घरों में गुजिया और पापड़ के साथ रंगों की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं. बाजार में गुलाल व कई अन्य तरह के रंग (Holi Colors) सजने लगे हैं. लेकिन कई लोगों को बाजार के रंगों से एलर्जी होती है, जिसकी वजह से उनका त्योहार का मजा फीका रह जाता है. इस परेशानी से बचने के लिए इस बार होली पर बाजार के केमिकल वाले रंगों के बजाय घर पर मौजूद चीजों से हर्बल कलर्स (Herbal Holi Colors At Home) बना लीजिए.

  1. घर पर होली के रंग बनाना बहुत आसान है
  2. ये रंग स्किन का ग्लो बढ़ाते हैं
  3. हल्दी, चंदन और फूलों से रंग बनाए जा सकते हैं

घर पर कैसे बनाएं होली के हर्बल कलर

हमारे घर के किचन (Kitchen) में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनसे हम नैचुरल (Natural Colors) यानी हर्बल कलर्स (Herbal Colors) बना सकते हैं. इन्हें लगाने से स्किन (Skin Friendly Colors) को कोई नुकसान नहीं होता है और ग्लो बढ़ाने में मदद भी मिलती है (Holi Colors Significance). अगर आपको भी रंगों से एलर्जी है तो इस साल सिर्फ हर्बल कलर्स से ही होली खेलें. जानिए घर पर हर्बल कलर्स बनाने का तरीका (How To Make Holi Colors At Home).

यह भी पढ़ें- अब घर पर भी बना सकते हैं आईब्रो, दीपिका पादुकोण की मेकअप आर्टिस्ट ने दिए टिप्स

लाल रंग से दमकेगा चेहरा

रंगों के त्योहार होली पर सबके चेहरे लाल-पीले-हरे नजर आते हैं. लाल रंग को खासतौर पर काफी पसंद किया जाता है. घर पर होली का लाल रंग (Red Color) बनाने के लिए आटे में लाल चंदन पाउडर मिला दें. अगर चंदन पाउडर न हो तो सिंदूर का इस्तेमाल किया जा सकता है. गीला लाल रंग तैयार करने के लिए चुकंदर (Beetroot) को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. चुकंदर की जगह गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

पीले रंग से बढ़ाएं निखार

सूखा पीला रंग बनाने के लिए एक कटोरी में हल्दी लें और उसमें बेसन मिला दें. इससे आपके चेहरे का निखार भी बढ़ जाएगा. वहीं, गीला रंग बनाने के लिए हल्दी को पानी में भिगो दें. आप चाहें तो गेंदा फूल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- नींद नहीं आती है तो आजमाएं यह खास मिलिट्री ट्रिक, मिनटों में आने लगेंगे खूबसूरत सपने

फूलों से बनाएं ऑरेंज कलर

ऑरेंज कलर का पाउडर बनाने के लिए टेसू यानी पलाश के फूलों को 2-3 दिनों तक धूप में सुखा लें. फिर सूखी पंखुड़ियों से पाउडर बना लें. अगर गीला रंग तैयार करना हो तो टेसू के फूलों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखें. फिर उसे उबालकर रंग तैयार कर लें.

हरे रंग से बढ़ाएं होली का मजा

मेथी या पुदीना की पत्तियों को 2-3 दिन धूप में सुखा लें. फिर उन्हें मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. गीला रंग तैयार करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को उबालकर उनका पेस्ट बना लें.

हर त्योहार की तरह होली (Holi) भी खुशियों और मस्ती का त्योहार है. किसी की मर्जी के बगैर उसके चेहरे पर रंग न लगाएं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news