Holi Recipe: टेस्टी और क्रिस्पी Aloo Ke Papad बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान
Advertisement
trendingNow1867070

Holi Recipe: टेस्टी और क्रिस्पी Aloo Ke Papad बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

ज्यादातर घरों में रंगों के त्योहार होली (Holi) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. होली के खास अवसर पर आलू के पापड़ (Aloo Ke Papad) बनाए जाते हैं. आलू के स्वादिष्ट और क्रिस्पी पापड़ बनाने के लिए आलू का चयन करने से लेकर उन्हें उबालने और सुखाने तक कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

फोटो साभार: Zaika Recipes

नई दिल्ली: घरों में होली (Holi) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. रंगों के इस त्योहार पर तरह-तरह के पकवान (Holi Recipe) बनाए जाते हैं. घरों में गुजिया, आलू के पापड़ (Aloo Ke Papad) व अन्य स्नैक्स बनने लगे हैं. सर्दियों के कम होते ही आलू की क्वॉलिटी में भी सुधार आने लगता है, जिससे होली (Holi) पर आलू के क्रिस्पी और टेस्टी पापड़ जरूर बनाए जाते हैं. आलू के पापड़ (Potato Papad) बनाते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है.

  1. आलू के पापड़ बनाने के लिए हमेशा पुराने आलू ही खरीदें
  2. मसाले में सिर्फ नमक, जीरा, तेल और कुटी हुई लाल मिर्च डालें
  3. पापड़ के सूखने के बाद भी 2-3 दिन तक अच्छी धूप दिखाएं

साल भर स्टोर करें आलू के पापड़

आलू के पापड़ और चिप्स बनाने का सीजन शुरू हो चुका है. ज्यादातर घरों में 2-3 बार में इतने पापड़-चिप्स बना लिए जाते हैं कि उन्हें साल भर आसानी से स्टोर किया जा सके. अगर आप भी घर में आलू के पापड़ (Aloo Ke Papad) बना रहे हैं तो आलू खरीदने से लेकर उबालने और पापड़ को सुखाने तक कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें. इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को ध्यान में रखने से आपके पापड़ क्रिस्पी और परफेक्ट बनेंगे.

यह भी पढ़ें- Non Veg Substitutes: मांसाहार जैसा स्वाद देंगे ये Veg Foods, जरूर करें ट्राई

आलू खरीदते समय रखें इस बात का ध्यान

आलू के परफेक्ट पापड़ बनाने के लिए सही आलू का चुनाव करना बहुत जरूरी है. इस मौसम में बाजार में नए और पुराने, दोनों तरह के आलू मिलते हैं. पापड़ बनाने के लिए हमेशा पुराने आलू खरीदें, जिनका छिलका चिकना हो चुका हो और छीलने पर आसानी से उतारा जा सके. ऐसे आलू पके हुए होते हैं और इनसे पापड़ बहुत ही अच्‍छे बनते हैं. पापड़ बनाने के लिए छोटे साइज के आलू खरीदें क्योंकि इन्हें मैश करना आसान होता है.

यह भी पढ़ें- Kitchen Hacks: क्या प्याज काटने पर आंसू आते हैं? अब आजमाएं ये तरीके

आलू को उबालने का भी होता है तरीका

आलू के पापड़ (Aloo Ke Papad) बनाने के लिए उन्हें उबालते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. अगर आलू अच्छी तरह से उबले हुए होंगे तो पापड़ भी अच्छे बनेंगे. आलू को छिलकों के साथ कुकर में डालें और साथ में 1 चम्‍मच नमक भी डाल दें. नमक डालने से आलू फटते नहीं हैं. कुकर की एक सीटी बजने पर ही गैस बंद कर दें क्‍योंकि पुराने आलू जल्‍दी उबल जाते हैं. आलू को ज्‍यादा उबाल कर गीला न करें. इससे पापड़ बनाने में दिक्‍कत आ सकती है. अगर आलू फट गए हों तो उन्हें सूखने के लिए अलग रख दें.

आलू को मैश करने से पहले जानें ये बातें

उबले हुए आलू को ठंडा होने से पहले ही कद्दूकस कर लें. कद्दूकस किए हुए आलू को फिर से अच्‍छी तरह से मैश करें. इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको मैश किए हुए आलू को वैसे ही गूंथना है, जैसे रोटी के लिए आटा तैयार करते हैं. अगर आलू आपके हाथ में बिलकुल नहीं चिपक रहा है तो समझ जाएं कि आपने आलू के पापड़ के लिए सही आलू का चुनाव किया है और आपके पापड़ अच्‍छे ही बनेंगे.

यह भी पढ़ें- Skin और Health के लिए बहुत फायदेमंद है Tomato Celery Juice, Shilpa Shetty से जानिए इसे बनाने का तरीका

पापड़ का मिश्रण कैसे तैयार करें

आलू के पापड़ (Potato Papad) के लिए जो मिश्रण तैयार कर रहे हैं, उसमें सिर्फ नमक, सरसों का तेल, कुटी हुई लाल मिर्च और जीरा डालें. इसमें गलती से भी लाल मिर्च का पाउडर नहीं डालें क्‍योंकि उससे पापड़ लाल हो जाएंगे और दिखने में अच्‍छे नहीं लगेंगे. कुछ लोग पापड़ में धनिया पत्ती भी डाल देते हैं. शुरू में तो पापड़ में धनिया पत्ती का स्वाद अच्छा लगता है लेकिन वक्त बीतने के साथ धनिया पत्ती में कड़वाहट आने लगती है, जिससे पापड़ का स्वाद भी बिगड़ने लगता है. अगर लंबे समय के लिए पापड़ को स्टोर करने लायक बना रहे हैं तो धनिया पत्ती न डालें.

ऐसे बेलें और सुखाएं आलू के पापड़

आलू के पापड़ को बेलन से नहीं बेलना चाहिए. उसके बजाय आलू की टिक्की को पहले गोल प्‍लेट से दबाएं और फिर हाथों से गोलाई में बराबर से फैलाएं. इस बात का ध्‍यान रखें कि पापड़ जितनी अच्‍छी तरह से फैलाए जाएंगे, उतने ही पतले और क्रिस्‍पी बनेंगे. इसके बाद पापड़ को पॉलिथिन पर फैला कर अच्‍छी तरह से धूप दिखाएं. पापड़ के सूखने के बाद 3-4 दिन तक उन्हें धूप दिखाएं और फिर एयर टाइट डिब्‍बे में भरकर रख दें.

कुकिंग टिप्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news