Hair Dryness: सर्दियों के मौसम में बालों में बढ़ सकता है रूखापन, इन 4 तरीकों से रोकें ड्राइनेस
Advertisement
trendingNow12001944

Hair Dryness: सर्दियों के मौसम में बालों में बढ़ सकता है रूखापन, इन 4 तरीकों से रोकें ड्राइनेस

Balon Ka Rukhapan Kaise Door Karen: विंटर सीजन हम में से ज्यादातर लोगों को भले ही क्यों न अच्छा लगता हो, लेकिन ये अपन साथ कई परेशानियां लाता है, इनमें से एक है बालों का रूखापन.

Hair Dryness: सर्दियों के मौसम में बालों में बढ़ सकता है रूखापन, इन 4 तरीकों से रोकें ड्राइनेस

How To Prevent Hair Dryness: सर्दियों के मौसम के साथ आने वाली ठंडक, सर्दी और सूखी हवाएं बालों की सेहत को प्रभावित कर सकती हैं. ठंडक के कारण बालों की नमी कम हो जाती है और ये उन्हें रूखे और बेजान बना सकता है. डाई हेयर की वजह से ओवरऑल ब्यूटी पर असर पड़ता है. जिसके कारण सिर ढककर चलना पड़ता है. आइए जानत हैं कि विंटर सीजन में बालों को रूखेपन से बचाने के लिए आप कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं.

बालों को रूखेपन से कैसे बचाएं 

1. तेल मालिश
सर्दियों में बालों की नमी को बनाए रखने के लिए तेलों का नियमित उपयोग करें.नारियल तेल, जैतून तेल, और बादाम तेल बालों को मोइस्चराइज करने में मदद कर सकते हैं. कई लोग बालों में तेल लगाने से बचते हैं, ऐसी गलती बिलकुल

2. गुनगुने पानी से बाल धोना
सर्दियों में बालों को हल्के गरम पानी से बाल धोने से रूखेपन को कम किया जा सकता है. इस बात का ख्याल रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो वरना बाल डैमेज हो सकते हैं और स्किन भी जल सकता है.

3.ताजे फल और सब्जियां खाएं
अच्छी सेहत के लिए हेल्दी डाइट लेना एक अहम शर्त है. अगर आफको बालों की खूबसूरती बरकरार रखनी है जो रोजाना के भोजन में फल और सब्जियां जरूर शामिल करें. विटामिंस और मिनरल्स की अच्छी मात्रा से बालों को मोइस्चर बनाए रखने में मदद मिलती है.

4. माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें
बालों को साफ रखने के लिए आजकल शैंपू का इस्तेमाल जरूरी हो गया है, लेकिन ज्यादा कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगे तो बाल डैमेज हो सकते हैं. आपके लिए बेहतर है कि एक्सपर्ट की सलाह पर कोई माइल्ड शैंपू यूज करें और बालों को रूखेपन से बचाएं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news