Visceral Fat: आंत की चर्बी हमारे शरीर के लिए क्यों हैं खतरनाक? जानिए इसे कम करने के आसान तरीके
Advertisement
trendingNow12155795

Visceral Fat: आंत की चर्बी हमारे शरीर के लिए क्यों हैं खतरनाक? जानिए इसे कम करने के आसान तरीके

Why Visceral Fat is Harmful: विसरल फैट हमारे शरीर के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता, इसे जितनी जल्दी कम कर दिया जाए उतना ही अच्छा है, वरना गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है.

Visceral Fat: आंत की चर्बी हमारे शरीर के लिए क्यों हैं खतरनाक? जानिए इसे कम करने के आसान तरीके

How To Reduce Visceral Fat: दुनियाभर में काफी लोग विसेरल फैट की बीमारी से पीड़ित हैं, ये एक गहरा फैट होता है जो लिवर जैसे अहम अंगों के आसपास जम जाता है. इसकी वजह से डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर जैसे समस्याओं का जन्म होता है. आपको ऐसा लगता होगा कि ज्यादा वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त लोगों में बहुत अधिक विसेरल फैट होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. पतले लोग, खासकर इनएक्टिव इंसान और बुजु्र्ग शख्स में भी इस बीमारी का खतरा रहता है. वो पतले दिख सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि सेहतमंद भी हों क्योंकि उनके पास बहुत ज्यादा विसेरल फैट होता है जो बुरे स्वास्थ्य की निशानी है. इसे कम करना आसान नहीं है. 

विसेरल फैट बढ़ने के लक्षण

डॉ. पयोज़ पांडेय (Dr. Payoz Pandey) ने बताया कि विसेरल फैट बढ़ने की एक बड़ी निशानी है आपकी कमर का शेप. अगर बॉडी की वेस्ट साइड आपकी लंबाई के आधे से ज्यादा बड़ी है तो इसका मतलब है कि विसेरल फैट काफी ज्यादा बढ़ चुका है. मिसाल के तौर पर एक शख्स जो 5 फीट 6 इंच या 66 इंच का है, उसकी कमर का आकार 33 इंच से कम होना चाहिए. सामान्य तौर पर, दिशानिर्देश कहते हैं कि पुरुषों में कमर का आकार 35 इंच से अधिक और महिलाओं में 30 इंच से ज्यादा है तो ये विसेरल फैट बढ़ने के लक्षण हैं.

विसेरल फैट को कैसे करें कम?

1. फाइबर रिच फूड्स का सेवन करें

​डॉ. पयोज़ पांडेय के मुताबिक अगर आप ऐसे फूड्स को खाएंगे जिसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा है तो इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा और धीरे-धीरे विसरल फैट भी कम होने लगेगा. इसके लिए फल, सब्जी, होल ग्रेंस, बीन्स और दालें खाना चाहिए.

2. टेंशन से दूर रहें

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में टेंशन होना नॉर्मल है, ये आमतौर पर पारिवारिक, ऑफिस की परेशानी, प्यार या दोस्ती में धोखा और फाइनेंशियल कारणों से होता है. आप तनाव का सामना करते हैं तो शरीर में कोर्टसोल (Cortisol) रिलीज होता है और ये उस जगह शिफ्ट हो जाता है जहां फैट जमा होता है. इसकी वजह से विसेरल फैट बढ़ना लाजमी है

3. सुकून भरी नींद लें

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं इससे हमारे इम्यून हेल्थ और ब्रेन का फंक्शन सही रहता है अगर इसमें कमी की जाए तो कोर्टसोल हॉर्मोन (Cortisol Hormone) बूस्ट हो जाता है, जिससे विसेरल फैट का बढ़ना तय है.

4. मीठी चीजें कम खाएं
भारत में मीठी चीजें खाने का चलन काफी ज्यादा है, जिसकी वजह से शरीर में विसेरल फैट (Visceral Fat) बढ़ जाता है. इसलिए चीनी और इससे बनी चीजें से जितनी ज्यादा दूरी बना लें उतना ही अच्छा है, हालांकि फलों के जरिए मिलने वाले नेचुरल शुगर को सीमित मात्रा में खाया जा सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news