सफेद शर्ट से पेंट के दाग कैसे छुड़ाएं? ये 5 निंजा टेक्निक आएंगी काम
Advertisement
trendingNow12323919

सफेद शर्ट से पेंट के दाग कैसे छुड़ाएं? ये 5 निंजा टेक्निक आएंगी काम

सफेद शर्ट से पेंट के दाग हटाना चैलेंजिंग हो सकता है, लेकिन सही तकनीक और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके इसे आसानी से साफ किया जा सकता है.

सफेद शर्ट से पेंट के दाग कैसे छुड़ाएं? ये 5 निंजा टेक्निक आएंगी काम

How To Remove Paint Stains From White Shirt: सफेद शर्ट पर पेंट के दाग लगना एक आम समस्या है, खासकर जब आपके घर की रंगाई-पुताई चल रही हों या फिर किसी पेंटिंग कॉम्पिटीशन में शामिल हों. सफेद शर्ट से पेंट के दाग निकालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय और तरकीब अपनाकर इसे आसानी से हटाया जा सकता ह.  आइए जानते हैं, सफेद शर्ट से पेंट के दाग कैसे छुड़ाएं:

1. दाग ताजा हो तभी उठाएं कदम

पेंट के दाग को हटाने के लिए सबसे पहले ध्यान देना चाहिए कि दाग ताजा है या सूख गया है. फ्रेश दाग को हटाना आसान होता है. इसके लिए सबसे पहले एक्सेस पेंट को बेहद सावधानी से हटाएं. आप ऐसा किसी ब्लंट चाकू या कार्ड से स्क्रैप कर सकते हैं. इसके बाद स्टेन वाले हिस्से को ठंडे पानी में धोएं और दाग को हल्के से रगड़ें.

2. डिटर्जेंट और पानी

ताजे पेंट के दाग को हटाने के लिए डिटर्जेंट और पानी का उपयोग करें. एक बाल्टी में ठंडा पानी और डिटर्जेंट मिलाएं. शर्ट को इस घोल में 15-20 मिनट तक भिगोएं. इसके बाद, दाग वाले हिस्से को हल्के से रगड़ें और साफ पानी से धो लें. ये तरीका ताजे पेंट के दाग के लिए खास तौर से असरदार है.

3. एसीटोन या नेल पॉलिश रिमूवर

अगर पेंट के दाग सूख गए हैं, तो एसीटोन या नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कपास की बॉल को एसीटोन में भिगोएं और दाग वाले हिस्से पर हल्के से रगड़ें. ये ध्यान रखें कि एसीटोन का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से करें और शर्ट के छोटे हिस्से पर पहले टेस्ट कर लें ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि इससे शर्ट का कपड़ा खराब नहीं हो रहा है.

4. विनेगर और बेकिंग सोडा

विनेगर और बेकिंग सोडा का मिश्रण भी पेंट के दाग को हटाने में मदद कर सकता है. एक पेस्ट बनाने के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा विनेगर मिलाएं. इस पेस्ट को दाग वाले हिस्से पर लगाएं और हल्के से रगड़ें. इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें.

5. दाग हटाने वाले प्रोडक्ट्स

अगर घरेलू उपायों से दाग नहीं हटता है, तो आप दाग हटाने वाले उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं. बाजार में कई तरह के स्टेन रिमूवर स्प्रे और लिक्विड मिलते हैं, जो खास तौर से पेंट के दाग को हटाने के लिए बनाए गए हैं. इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें.

Trending news