बरसात में घर में आ न जाए सांप, चौखट से दूर रखने के लिए करें ऐसे उपाय
Advertisement
trendingNow12426129

बरसात में घर में आ न जाए सांप, चौखट से दूर रखने के लिए करें ऐसे उपाय

सांप से भला किसे डर नहीं लगता, बरसात के मौसम में इन रेंगने वाले जीवों का घर में आने का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में आपके लिए कुछ उपाय करने बेहद जरूरी है. 

बरसात में घर में आ न जाए सांप, चौखट से दूर रखने के लिए करें ऐसे उपाय

Snake Prevention: बरसात का मौसम जहां एक तरफ ठंडक और हरियाली लेकर आता है, वहीं दूसरी तरफ यह कई समस्याओं का कारण भी बनता है. इनमें से एक बड़ी समस्या है सांपों का घरों के आसपास या अंदर घुस जाना. बरसात के मौसम में सांप अक्सर अपने बिलों से बाहर निकलते हैं क्योंकि पानी भरने से उन्हें महफूज ठिकाने की तलाश होती है. ऐसे में यह ज़रूरी हो जाता है कि हम अपने घर को सांपों से सुरक्षित रखें. यहां कुछ आसान और असरदार उपाय दिए गए हैं जो आपको इस परेशानी से बचा सकते हैं.

सांपों को घर में घुसने से कैसे रोकें?

1. चौखट और दरवाजों की सीलिंग करें

सांप अक्सर घरों में दरवाजों या खिड़कियों के निचले हिस्से से घुसते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके घर के दरवाजों और खिड़कियों में किसी प्रकार की दरार या छेद न हो. अगर ऐसी जगहें हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से सील करें. दरवाजों के नीचे रबर या सिलिकॉन स्ट्रिप का उपयोग करें ताकि सांप अंदर न आ सकें.

2. घर के आसपास सफाई रखें

सांप आमतौर पर गंदगी और झाड़ियों में छिपते हैं. इसलिए घर के चारों ओर सफाई का खास ध्यान रखें. सूखे पत्ते, लकड़ियां, और झाड़ियां जहां सांप छिप सकते हैं, उन्हें तुरंत हटा दें. इसके अलावा, बगीचे या घर के आसपास पानी जमा न होने दें क्योंकि सांप ऐसे स्थानों की ओर आकर्षित होते हैं.

3. फिनाइल और गंधक का उपयोग करें

सांप तेज गंध वाली चीजों से दूर भागते हैं. फिनाइल, गंधक या नीम का तेल घर के चारों ओर लगाने से सांप घर में घुसने से बच सकते हैं. दरवाजों के पास और खिड़कियों के आसपास इनका छिड़काव करें.

4. रोशनी का ध्यान रखें

सांप अक्सर अंधेरे और गंदगी की ओर आकर्षित होते हैं. इसलिए घर के चारों ओर और बगीचे में पर्याप्त रोशनी रखें. रोशनी सांपों को दूर रखने में मदद कर सकती है.

5. कुत्ते और बिल्लियों को रखें सतर्क

कुत्ते और बिल्लियां सांपों के प्राकृतिक दुश्मन होते हैं. अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं, तो वे सांप को देखकर आपको सतर्क कर सकते हैं. सांप के आने की स्थिति में वो एक नेचुरल अलार्म का काम करेंगे.

Trending news