मोबाइल से चिपका रहता है आपका बच्चा, जानिए कैसे छुड़ाएं सेलफोन की लत
Advertisement
trendingNow11138143

मोबाइल से चिपका रहता है आपका बच्चा, जानिए कैसे छुड़ाएं सेलफोन की लत

Mobile Phone Addiction: कुछ दशक पहले बच्चे आउटडोर गेम्स खेलना पसंद करते थे, लेकिन मौजूदा दौर में इन्हें मोबाइल फोन की लत लग चुकी है, ऐसे में मां-बाप इस बुरी आदत को कैसे छुड़ाएं.

मोबाइल से चिपका रहता है आपका बच्चा, जानिए कैसे छुड़ाएं सेलफोन की लत

नई दिल्ली: 21वीं सदी में तकनीक के विकास के साथ इंटरनेट और मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का एक बेहद अहम हिस्सा बन चुका है. इसकी मदद से डेली लाइफ की चीजें काफी आसान हो गई है, लेकिन इस नायाब टेक्नोलॉजी के कुछ नुकसान भी हैं. चूंकि हम आपने काम या मनोरंजन के लिए सेलफोन से चिपके रहते हैं, तो उसे देखकर छोटे बच्चे भी फोन चलाने की जिद करने लगते हैं.

  1. बच्चों को लग गई मोबाइल की लत
  2. सेलफोन की आदत कैसे छुड़ाएं?
  3. मां-बाप के करें कुछ खास उपाए

बच्चों को लग गई मोबाइल की लत

कई बार मां-बाप न चाहते हुए भी अपने बच्चे को मजबूरी में मोबाइल फोन थमा देते हैं, धीरे-धीरे बच्चे को भी स्मार्टफोन की लत लग जाती है और वो दिनभर इस गैजेट से चिपका रहता है. कई बार तो बच्चे बिना फोन देखे खाना भी नहीं खाने लगते, इससे देखकर पैरेंट को अपनी गलती का अहसास होता है, लेकिन तब तक देर हो चुकी होती है. लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप बच्चे की ये लत छुड़ा सकते हैं.

बच्चों को सेलफोन की आदत कैसे छुड़ाएं?

1. किताबों का शौक जगाएं

इंटरनेट के जमाने में किताबों से दूरी होना आम बात हो गई है. बच्चे भी आजकल बुक उठाना पसंद नहीं करते क्योंकि मां-बाप खुद दिनभर मोबाइल से चिपके रहते हैं. अगर आप खुद बच्चों के सामने किताब पढ़ेंगे तो बच्चे भी नकल करते हुए किताब उठा लेंगे, जब वो ऐसा करें तो उनके साथ बैठकर जरूर चर्चा करें और उनमें इंटरेस्ट जगाएं.

2. प्रकृति से प्यार बढ़ाएं

बच्चों को आप जितना प्रकृति के करीब लाएंगे वो उतना ज्यादा मोबाइल फोन से दूर होंगे. उन्हें जरूर बताएं कि नैचुरल चीजों की हमारी जिंदगी में क्या अहमियत है. कुदरती खूबसूरती से उन्हें रूबरू कराएं, इसके लिए पार्क, झील या हिल स्टेशन पर जाने का प्लान बनाएं

3. आउटडोर गेम्स खेलने को कहें

कोरोना वायरस महामारी के बाद लॉकडाउन के कारण बच्चे लंबे वक्त तक घरों में कैद रहे, जिसकी वजह से उन्हें मोबाइल की आदत हो गए. इस दौरान ऑनलाइन लर्निंग में सेलफोन का इस्तेमाल मजबूरी बन गई. इसके साथ-साथ बच्चों को बाहर खेलने की आदत भी छूट गई. ऐसे में पैरेंट की जिम्मेदारी है कि उन्हें आउटडोर गेम्स के लिए प्रोत्साहित करें ताकि मोबाइल से उनका ध्यान हट सके.

4. मोबाइल में पासवर्ड लगाएं

अगर इन कोशिशों के बावजूद बच्चा मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से बाज न आए तो सख्त कदम उठाना जरूरी है. बेहतर होगा कि आप मोबाइल में पासवर्ड डाल दें ताकि बच्चे फोन का इस्तेमाल न कर पाएं.

Trending news