Banana Storage Tips: घर के इन नुस्‍खों से हफ्तों तक केले नहीं पड़ेंगे काले, फ्रेश रखने का ये है गजब तरीका
Advertisement
trendingNow11522415

Banana Storage Tips: घर के इन नुस्‍खों से हफ्तों तक केले नहीं पड़ेंगे काले, फ्रेश रखने का ये है गजब तरीका

How to store banana: क्‍या आप जो केले लाते हैं वह भी जल्‍द ही काले पड़ जाते हैं, तो आपको इन नुस्‍खों को आजमाना चाहिए. इससे केले कई दिनों तक फ्रेश बने रहेंगे जैसे अगर डंठल में थोड़ा सा बदलाव कर दिया जाए तो भी केले में ताजगी बनी रहती है. आइए जानते हैं केले को कैसे फ्रेश रखा जा सकता है.

Banana Storage Tips: घर के इन नुस्‍खों से हफ्तों तक केले नहीं पड़ेंगे काले, फ्रेश रखने का ये है गजब तरीका

Tips to store banana: केले से हमारी बॉडी को बहुत से पोषक तत्‍व मिलते हैं. ऐसे में कई लोग हेल्दी रहने के लिए केले को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. अब रोजान तो लोगों का मार्केट जाना होता नहीं है और कई बार केले बहुत ही जल्‍द काले पड़ जाते हैं. अगर आप इन केलों को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो आप घर की छोटी-छोटी चीजों से इन्‍हें फ्रेश रख सकते हैं. जैसे अगर आप केले के डंठल को सही तरीके से रखें तो ये एकदम फ्रेश बने रहते हैं. आइए जानते हैं इसी तरह के कुछ खास नुस्‍खे.  

केलों को ऐसे करें स्टोर

डंठल का रखें ध्‍यान 

अगर आप केलों को लंबे समय तक काले होने से बचाना चाहते हैं तो आपको डंठल का ध्‍यान रखना चाहिए. अगर आप केले के डंठल को कवर करके रखेंगे तो इससे लंबे समय तक केले काले नहीं होंगे. इसके लिए डंठल को प्लास्टिक या पेपर से रैप कर सकते हैं. इस तरह से केले फ्रेश बने रहेंगे.  

हैंगर का इस तरह करें इस्‍तेमाल 

केलों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप केले हैंगर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. केले जल्‍द काले इसलिए हो जाते हैं क्‍योंकि वे एक तरफ से दबे हुए होते हैं. ऐसे में वह गल जाते हैं और उन पर कालापन आ जाता है. अगर आप केलों को हैंगर पर टांग देंगे तो ये दिक्‍कत खत्‍म हो सकती है. इसके लिए आप मार्केट से केलों का हैंगर ला सकते हैं. 

कमरे में ऐसे रखें 

कई लोग केले को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि फ्रिज में रखने से केले जल्‍द ही खराब हो जाते हैं. इसे फ्रेश रखने के लिए केलों को नॉर्मल टेंपरेचर पर रखना बहुतही जरूरी होता है.  

विटामिन सी से ऐसे रहेंगे केले फ्रेश 

आप विटामिन सी की गोली से भी केलों को फ्रेश रख सकते हैं. इससे कई दिनों तक केले फ्रेश बने हुए रहते हैं. इसके लिए आप विटामिन सी की टैबलेट को पानी में घोल लें. इस पानी में केलों को भिगोकर रख दें. इससे केले बिल्कुल खराब नहीं होते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं   

Trending news