आपकी मुस्कुराहट है अनमोल, अपने दातों की करें कुछ इस तरह से देखभाल

बहुत कम लोग बिना दिक्कत केवल जांच परख और चेकअप के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं. लोग तब डेंटिस्ट के पास जाते हैं जब वे बुरी तरह खराब हो जाते हैं और उनमें दर्द होने लगता है. 

आपकी मुस्कुराहट है अनमोल, अपने दातों की करें कुछ इस तरह से देखभाल
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दातों की चिंता हम कब करते हैं? केवल तभी जब इसमें कोई दिक्कत आती है. बहुत कम लोग बिना दिक्कत केवल जांच परख और चेकअप के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं. लोग तब डेंटिस्ट के पास जाते हैं जब वे बुरी तरह खराब हो जाते हैं और उनमें दर्द होने लगता है. लेकिन हम तो चाहते हैं कि आपको डेंटिस्ट के पास जाने की जरूरत ही न पड़े इसलिए हमारी कोशिश है कि आपको ऐसे उपाय बताएं कि आपके दांतों की चमक और सफेदी बनी रहे. साथ ही वे मजबूत रहें. आपकी मुस्कान के पीछे दांतों का बड़ा रोल है.

पहली सलाह यह होगी कि कोशिश करें कि जितना कम हो सके उतना कम मीठा खाएं. मीठा सबको प्रिय है लेकिन किसी प्रकार चिपचिपी खाद्य सामग्री के सेवन से भी परहेज करना चाहिए. अगर आप ऐसा कुछ खाते भी हैं तो तुरंत कुल्ला कर लें.

कई बार लोगों के दांत थोड़ा गैप के साथ होते हैं. यह  भी होता है कि कई लोगों के दांत बहुत सटे होते हैं, उन्हें अपने दांतों के बीच के हिस्से की सफाई करने के लिए कुछ ज्यादा घने ब्रशों की जरूरत हो सकती है. साथ ही दांतों के अलावा जीभ भी साफ रखनी चाहिए इसके लिए किसी अच्छे टंग क्लीनर का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें- मानसून में है Corona का ज्यादा खतरा? अपने घर को ऐसे बनाएं वायरस प्रूफ

अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं. पानी पीना तो कई समस्याओं का हल है. ये एक नेचुरल माउथवॉश का काम करता है क्योंकि जो कुछ भी आप मुंह में डालते हैं, उसका कुछ न कुछ कण मुंह में रह जाता है, पानी आपके मुंह से इन कणों को हटा लेता है.

कुछ लोग सलाह देते हैं कि शुगर-फ्री च्युइंगम चबाएं क्योंकि यह सलाइवा ज्यादा बनाता है. यह दांतों के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है. 

कहा जाता है कि कुछ भी पीते में स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें. कोई भी पेय पदार्थ लें, स्ट्रॉ की मदद से पिएं. पेय पदार्थ मीठा या ठंडा या गर्म होने पर इसका आपके दांतों पर कम असर होगा.

खाने में फाइबर अधिक लें. आपके खाने में फलों की भी पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए. फलों में कई तरह के ऐसे एंजाइम होते हैं जोकि आपके दातों को साफ कर देते हैं. ऐसे फल खाएं जिनमें विटामिन सी की मात्रा हो.

VIDEO....

ये भी पढ़ें- Unlock-3 में पाएं ऑफिस जाने की हिम्मत और जज्बा! खुदको ऐसे करें तैयार

अब बात करतें है ब्रशिंग की. दो बार ब्रश करना चाहिए, और कुल्ला तो कुछ भी खाने के बाद करना ही चाहिए. ब्रश करने के लिए मुलायम ब्रश का ही प्रयोग करना चाहिए. दांतों पर तेज और जोर लगाकर रगड़ें नहीं इसे, सामान्य प्रेश के साथ हल्के हाथों से ब्रशिंग करें.

आखिर में यही कहना चाहेंगे कि किसी अच्छे योग्य पेशेवर डेंटिस्ट से छह महीने बाद मिलकर दांतों का चेकअप करवा लिया करें. ताकि समस्या होने से पहले वह उसे भांप ले.