Antioxidant से भरपूर बची हुई चायपत्ती फेंक देते हैं आप? बर्बाद करने के बजाए करें ऐसे इस्तेमाल
Advertisement

Antioxidant से भरपूर बची हुई चायपत्ती फेंक देते हैं आप? बर्बाद करने के बजाए करें ऐसे इस्तेमाल

Leftover Tea Leaves: हम अक्सर ये समझते हैं कि अगर आप एक बार चाय पत्ती की मदद से चाय बना लें तो ये किसी काम की नहीं रह जाती, लेकिन हर कोई इस बात से वाकिफ नहीं है कि यूज्ड टी लीफ्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

Antioxidant से भरपूर बची हुई चायपत्ती फेंक देते हैं आप? बर्बाद करने के बजाए करें ऐसे इस्तेमाल

Bachi hui chaipatti kaise karen istemal karen: भारत का शायद ही कोई घर या कोना ऐसा होगा, जहां चाय न पी जाती हो, यहां तक कि एशिया और दुनिया के बाकी मुल्कों में भी ये एक अहम पेय पदार्थ है. हिंदुस्तान में पानी के बाद ये सबसे ज्यादा पी जाने वाली ड्रिंक है. सुबह जागने से लेकर शाम के वक्त हम चाय का लुत्फ जरूर उठाते हैं. कई लोगों के लिए ये आदत में शुमार हो चुकी है, जिसके बिना वो रह नहीं पाते. 

बची हुई चायपत्ती को कैसे यूज करें?

हम में से ज्यादातर लोग चाय को छानते के बाद इसकी बची हुई पत्तियों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं और समझते हैं कि ये बेकार हो चुकी है, लेकिन अगर आप इसके फायदे जान लेंगे तो कभी भी ऐसी गलती नहीं करेंगे. आजकल हर कोई वेस्ट मेटेरियल को रियूज करने की बात करता है, ऐसे में आप चाय की पत्तियों का अलग अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. जख्मों पर लगाएं
चाय पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे आप जख्मों को भरने में मदद मिलती है. आप बची हुई चाय पत्ती को एक बार धो लें और फिर गर्म पानी में उबाल लें. इसे अब चोट वाली जगह पर लगाएं और बाद में धो लें.

2. मक्खियां भगाएं
कई घरों में मक्खियों का आतंक देखने को मिलता है, ये जीव हमारे भोजन को दूषित करते हैं जिससे कई बीमारियां फैलती है. इनको भगाने के लिए आप बची हुई चाय पत्ती को एक सूती कपड़े में लपेटकर पोटली बनाएं और किचन में रख दें. इससे मक्खियां आसपास नहीं भिनभिनाएंगी.

3. बालों में लगाएं
बेकार समझी जाने वाली चाय पत्ती हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है, इसको उबालने के बाद पानी को नॉर्मल कर लें और फिर इसे कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से बालों में चमक आ जाएगी.

4. बर्तन साफ करें
बची हुई चाय पत्ती की मदद से आप खाने पीने के बर्तन भी साफ कर सकते हैं. आप छानने के बाद टी लीफ्स को धो लें और सॉसपैन में पानी के साथ उबाल लें. अब अगर इस पानी से गंदे बर्तन धोएंगे तो दाग-धब्बे और ऑयल का नामोनिशान मिट जाएगा.

fallback

5. स्किन पर लगाएं
चाय पत्ती स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकती है, खासकर तब जब आपकी त्वचा टैनिंग का शिकार हो जाए. आप बची हुई चायपत्ती को धूप में सुखा लें और फिर इसको पीसने के बाद बेकिंग सोडा और पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब घुटनों, कोहनियों और गर्दन पर लगाकर कालापन दूर कर लें.

6. फर्नीचर चमकाएं
कई बार पुराने फर्नीचर से चमक गायब हो जाती है ऐसे में बची हुई चाय पत्ती के पानी को स्प्रे के बोतल में मिलाकर लड़की पर छिड़केंगे तो इसमें नए जैसी चमक आ जाएगी.

7. खाद बनाएं
बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल आप खाद के तौर पर कर सकते हैं. आप घर के गमले या बगीचे की मिट्टी में इसे मिलाएंगे तो प्लांट को फायदा होगा.

fallback

8. चने का रंग बदलें
काबुली चने भिगोने से से पहले अगर आप इसके पानी में बची हुई चाय की पोटली डालकर रख देंगे तो इससे चने का रंग बेहतर और प्रेजेंटेबल हो जाएगा.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news