Ice Apple Benefits: क्या आपने खाया है आइस एप्पल? कमजोर इम्युनिटी वाले लोग ध्यान दें
Advertisement

Ice Apple Benefits: क्या आपने खाया है आइस एप्पल? कमजोर इम्युनिटी वाले लोग ध्यान दें

Benefits Of Ice Apple For Health: क्या आपने आइस एप्पल का नाम सुना है? अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि आइस एप्पल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर है. इस लेख में जानिए इसे खाने के अनगिनत फायदे....  

 

Ice Apple Benefits: क्या आपने खाया है आइस एप्पल? कमजोर इम्युनिटी वाले लोग ध्यान दें

How To Include Ice Apple In Diet: शायद आपने ‘आइस एप्पल’ का नाम न सुना हो. इसे ताड़गोला के नाम से भी जानते हैं. इसके अंदर का भाग सफेद होता है. दिखने में ये फल लीची की तरह होता है. ताड़गोला को लोग गांव में बहुत खाते हैं. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है. आपको बता दें, 'आइस एप्पल' में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-के जैसे पोषक तत्व होते हैं. स्वस्थ शरीर के लिए आइस एप्पल का सेवन करना चाहिए. 

इस फल खास बात यह है कि इसे खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है. साथ ही कमजोर इम्यून सिस्टम को भी मजबूत मिलती है. बता दें, आइस एप्पल खाने में नारियल पानी के स्वाद की तरह होता है. ये फल मई-जून के महीनों में बाजार में दिखाई देता है. आज हम जानेंगे इस फल को खाने के अन्य फायदों के बारे में....

आइस एप्पल खाने के हैं जबरदस्त फायदे-

1. हाइड्रेटेड बॉडी 
गर्मी से बरसात के मौसम में लोगों के शरीर में पानी की कमी होने लगती है. ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप ताड़गोला का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. इसलिए डिहाइड्रेशन दूर करने के लिए इसे जरूर खाएं. 

2. इम्यून सिस्टम मजबूत 
जब आपका इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर होता है, तब इसे मजबूत करने के लिए कुछ एनर्जेटिक चीजों के सावन की जरूरत होती है. ऐसे में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए आप आइस एप्पल खाएं. ये विटामिन और खनिजों का भंडार होता है. इससे आपका वीक इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. 

3. वेट लॉस में सहायक
जो लोग मोटपे का शिकार हैं उन्हें वजन कम करने के लिए इस फल का जरूर सेवन करना चाहिए. ताड़गोला को वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. साथ ही इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news