Bed Tea के शौकीनों के लिए जरूरी खबर, जान लें खाली पेट चाय पीने के हैं कितने नुकसान
Advertisement

Bed Tea के शौकीनों के लिए जरूरी खबर, जान लें खाली पेट चाय पीने के हैं कितने नुकसान

चाय कई लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी है. लाखों लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय से ही करते हैं. लेकिन शायद वे यह नहीं जानते कि खाली पेट चाय काफी नुकसान दायक साबित हो सकती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: कई लोग अपने दिन की शुरुआत ही चाय से करते हैं. बेड टी (Bed Tea) का ये कल्चर न केवल शहरों में बल्कि गांव में भी प्रचलित है, लेकिन क्या आपको मालूम है ये आदत गलत है. खाली पेट चाय पीकर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं. इसके कई साइड इफेक्ट्स (Tea Side Effects) भी होते हैं, जो बाद में बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकते हैं. आइए जानते हैं सुबह खाली पेट चाय पीने से क्या नुकसान होते हैं?

1. स्‍लो होता है मेटाबॉलिज्म

सुबह खाली पेट चाय पीने से आपके मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ सकता है, क्‍योंकि इससे पेट में एसिडिक और अल्‍कलाइन तत्‍व का बैलेंस बिगड़ जाता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है और आपके शरीर को परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

2. थकान और स्वभाव में चिड़चिड़ापन

लोग मानते हैं कि सुबह के समय चाय पीने से शरीर में चुस्ती आ जाती है, लेकिन यह बात गलत है. खाली पेट चाय का सेवन करने से सारा दिन थकान और स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है.

3. उल्टी और घबराहट

सुबह खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस के बनने और काम की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है. इसकी वजह आपको से मिचली आ सकती है और घबराहट महसूस हो सकती है.

4. डाइजेशन संबंधित समस्याएं

सुबह उठते ही खाली पेट चाय का सेवन करने से पाचन संबंधित समस्याएं होती हैं. हमारे शरीर में मौजूद गट बैक्टीरिया पाचन तंत्र को मजबूत रखने का काम करता है. खाली पेट चाय पीने से इस बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है, जो शरीर के लिए हानिकारक है.

5. मुंह से बदबू आने की समस्या

सुबह खाली पेट चाय पीने से ओरल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचता है, जिसके कारण हमारे मुंह से दुर्गंध आने लगती है.

6. यूरिन की समस्या

खाली पेट चाय पीने से यूरिन अधिक आने की समस्या होने लगती है. वहीं यूरिन ज्यादा आने से बॉडी में पानी की कमी होने लगती है, जिसके कारण आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

7. नहीं रहता है पेट साफ

चाय में कैफीन पाया जाता है और कैफीन के साथ दिन की शुरुआत करना शरीर के लिए नुकसानदायक है. सुबह खाली पेट चाय पीने से पेट ठीक से साफ नहीं होता है. इससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है. स्वस्थ रहने के लिए पेट का साफ होना बहुत आवश्यक है.

8. एसिडिटी की समस्या

सुबह खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है. अगर आप भी सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीने के शौकिन हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें.

9. कैंसर का खतरा

सुबह खाली पेट चाय पीने वाले पुरूषों को प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

VIDEO

Trending news