Food For Skin: सर्दियों में कोल्डक्रीम लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, इन फूड्स को खाने से मॉइश्चराइज रहेगी स्किन
Advertisement

Food For Skin: सर्दियों में कोल्डक्रीम लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, इन फूड्स को खाने से मॉइश्चराइज रहेगी स्किन

Dry Skin Remedy: सर्दियों के दिनों में स्किन ड्राई हो जाती है. इसका कारण केवल मौसम ही नहीं बल्कि हमारे शरीर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स की कमी भी हो सकती है. कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर हम स्किन की ड्राईनेस दूर कर सकते हैं. 

 

ड्राई स्किन के लिए फूड

Skin Care In Winter: सर्दियों के दिनों में चेहरा रूखा हो जाता है. शरीर में नमी की कमी होने की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है और फटने लगती है. कितनी ही कोल्ड क्रीम लगा लो, पर जब तक स्किन अंदर से मॉइश्चराइज नहीं होगी तब तक कोई असर नहीं होगा. स्किन के रूखेपन की मुख्य वजह मौसम होता है. सर्दियों में चलने वाली हवाओं की वजह से स्किन में ड्राईनेस आती है. इन दिनों में स्किन की ड्राईनेस की वजह शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. चूंकि सर्दियां आते ही हमारे शरीर और डाइट में काफी बदलाव आते हैं जो स्किन को रूखा बना सकते हैं. अगर स्किन को रूखा और फटने से बचाना है तो डाइट में कुछ फूड को शामिल कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन नेचुरली मॉइश्चराइज हो जाएगी. 

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट खाना तो सभी को पसंद होता है. वैसे तो ज्यादातर लोग चॉकलेट खाने को नुकसानदायक मानते हैं, लेकिन स्किन के लिए ये फायदेमंद होती है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. इसमें फ्लेवनॉल्स नामक न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो स्किन डैमेज को रोकते हैं और स्किन को हाइड्रेट करने का काम करते हैं. सर्दियों के दिनों में चॉकलेट खाने से ड्राईनेस से छुटकारा मिल सकता है. 

नट्स और ड्राईफ्रूट

नट्स और ड्राईफ्रूट स्किन के लिए फायदेमंद हैं. अखरोट, काजू, पिस्ता और बादाम जैसी चीजों में मौजूद ओमेगा 3, ओमेगा 6 जैसे न्यूट्रिएंट्स स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करने का काम करते हैं. ये स्किन को हाइड्रेट कर रूखापन दूर कर देते हैं. इसीलिए बादाम और अखरोट का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में किया जाता है. 

शकरकंद और कद्दू

शकरकंद और कद्दू जैसी चीजें स्किन को मॉइश्चर करने के काम आती हैं. अगर स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करना है, तो शकरकंद और कद्दू खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. ये चीजें कैरोटीन से समृद्ध और उनमें वाटर कंटेंट भी ज्यादा होता है. ये स्किन को मॉइश्चराइज कर हेल्दी और खूबसूरत बनाती हैं. 

पालक और हरी सब्जियां

पालक स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो स्किन में नमी को लॉक करते हैं. इसमें  फोलेट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी मौजूद होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं. स्किन को अगर अंदर से हेल्दी बनाना है तो पालक को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news