फिटनेस और हेल्दी एजिंग के लिए फायदेमंद है इंडियन डाइट, एक्सपर्ट से जानें कैसे?
Advertisement
trendingNow11726243

फिटनेस और हेल्दी एजिंग के लिए फायदेमंद है इंडियन डाइट, एक्सपर्ट से जानें कैसे?

Healthy Ageing: तेजी से बढ़ते जीवन में जहां बहुत सारे फास्ट फूड ऑप्शन आसानी से उपलब्ध होते हैं, वहीं ऐसे में हेल्दी खाने वाली चीजों का चुनाव करना चुनौतीपूर्ण होता है. 

फिटनेस और हेल्दी एजिंग के लिए फायदेमंद है इंडियन डाइट, एक्सपर्ट से जानें कैसे?

Healthy Ageing: तेजी से बढ़ते जीवन में जहां बहुत सारे फास्ट फूड ऑप्शन आसानी से उपलब्ध होते हैं, वहीं ऐसे में हेल्दी खाने वाली चीजों का चुनाव करना चुनौतीपूर्ण होता है. सुविधाजनक फूड और पैकेज फूड की अधिक प्राथमिकता, साथ ही तनाव और पर्यावरण प्रदूषण के संयोजन से लोग स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति अधिक प्रबल हो जाते हैं. इसमें स्वच्छ भोजन और ताजगी से भरपूर डाइट का महत्वपूर्ण योगदान होता है.

हालांकि हम उन पर्यावरणिक प्रदूषकों को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं जिनके संपर्क में हम हैं, लेकिन हम निश्चित रूप से एक हेल्दी डाइट अपना सकते हैं. एबॉट न्यूट्रिशन बिजनेस में मेडिकल और साइंटिफिक अफेयर के प्रमुख डॉ. इरफान शेख बैलेंस डाइट से मिलकर बने मजबूत और हेल्दी भोजन को उजागर करते हैं, साथ ही उन कुछ गतिविधियों को भी बताते हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं ताकि आप सही तरीके से उम्र बढ़ा सकें.

जवानी में करें शुरुआत
किशोरों के विकास के साथ-साथ उनके शरीर में तीन महत्वपूर्ण प्रणालियां बदलती हैं

  • मांसपेशियों का विकास साथ ही मजबूत हड्डियों का विकास
  • हार्मोनल मेच्यूरिटी और खून
  • इम्यून सिस्टम

इन क्षेत्रों का सही विकास सुनिश्चित करने के लिए आपको उचित पोषण की आवश्यकता होती है

हड्डियों का विकास
ज्यादातर लोग हड्डियों के विकास के बारे में सोचते समय पर्याप्त प्रोटीन और कैल्शियम के बारे में सोचते हैं, लेकिन विटामिन डी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन के, कोलेजन और आवश्यक फैटी एसिड भी हड्डियों के स्वास्थ्य और टर्नओवर के लिए आवश्यक हैं. इन पोषक तत्वों की खपत किशोरों के लिए हड्डी के फ्रैक्चर जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है.

खून
हेल्दी रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए आयरन, विटामिन बी-12 और फोलेट आवश्यक हैं. पर्याप्त आयरन के बिना, किशोर पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए आवश्यक रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन करने में असमर्थ होते हैं. पालक पनीर, पालक चावल, पालक दाल, दाल सूप, मेथी पराठा, और चुकंदर पोरियाल कुछ ऐसे व्यंजन हैं जो इन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

हार्मोनल मेच्यूरिटी
बैलेंस डाइट, पर्याप्त प्रोटीन, हाई फाइबर, तनाव मुक्त जीवन, नियमित व्यायाम, वजन नियंत्रण और अच्छी नींद प्रारंभिक वर्षों के दौरान हार्मोनल नींव के सफल आदान-प्रदान के लिए महत्वपूर्ण हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news