इंस्टाग्राम पर रील देखने की लत क्यों लग जाती है? जानें इसके पीछे क्या है साइंस
Advertisement
trendingNow12432422

इंस्टाग्राम पर रील देखने की लत क्यों लग जाती है? जानें इसके पीछे क्या है साइंस

Instagram Reels Addiction: आज के समय में बहुत से लोग इंस्टाग्राम पर रील देखने की लत से परेशान हैं. थोड़ी देर के लिए रील देखना शुरू तो करते हैं, लेकिन कब एक से दो घंटे निकल जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आखिर हमें इन रील्स की इतनी लत क्यों लग जाती है और इसके पीछे क्या साइंस है?

इंस्टाग्राम पर रील देखने की लत क्यों लग जाती है? जानें इसके पीछे क्या है साइंस

Instagram Reels Addiction Reasons: इंस्टाग्राम रील्स की लत लग जाना आजकल आम बात हो गई है. लोग अक्सर इंस्टाग्राम या फेसबुक पर रील और वीडियो देखना शुरू करते हैं, लेकिन घंटों तक इन छोटे-छोटे वीडियोस को देखते रह जाते हैं और अपना कीमती समय बर्बाद करते हैं. इंस्टाग्राम रील्स की लत एक गंभीर समस्या बन सकती है. यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य और उत्पादकता को प्रभावित कर सकती है. इसलिए, जरूरी है कि हम इस लत से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्रयास करें. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आखिर हमें इन रील्स की इतनी लत क्यों लग जाती है और इसके पीछे क्या साइंस है?

लत लगने के पीछे मनोवैज्ञानिक खेल

इंस्टाग्राम या फेसबुक रील्स और वीडियो देखने की लत लगने के पीछे सबसे बड़ा कारण मनोवैज्ञानिक खेल है. दरअसल, रील्स हमें तुरंत संतुष्टि देते हैं. एक के बाद एक नए वीडियो देखने से हमारा दिमाग डोपामाइन नामक एक रसायन छोड़ता है, जो हमें खुशी और संतुष्टि का एहसास कराता है. इसके साथ ही रोमांच बढ़ता है और हम लगातार रील्स देखने को मजबूर हो जाते हैं. इसके अलावा रील्स को स्क्रॉल करने की कोई लिमिट नहीं, इस वजह से एक वीडियो देखने के बाद हम दूसरे वीडियो को स्क्रॉल कर देखने लगते हैं और इसके बाद वीडियो देखने का अंत नहीं होता. हमें लगता है कि अभी और भी कई दिलचस्प वीडियो देखने बाकी हैं.

ये भी पढ़ें- नशे की लत क्यों लग जाती है? कौन-कौन से हैं कारण, जानिए छुटकारा पाने के उपाय

इंस्टाग्राम भी एआई की वजह से हमारे इंटरेस्ट के हिसाब से हमें आगे वीडियो दिखाता है, जिस वजह से हम रील देखना बंद नहीं कर पाते. इसके अलावा ज्यादातर रील्स की अवधि 30 सेकेंड से 60 सेकेंड के बीच रहती है और इस वजह से इसमें अचानक बदलती सामग्री हमें हैरान करती है और खुद से अलग नहीं होने देती. हम कभी नहीं जान पाते कि अगला वीडियो कैसा होगा. यह हमारे दिमाग को उत्तेजित रखता है और हमें रील्स देखते रहने के लिए मजबूर करता है.

ये भी पढ़ें- शराब पीने की लत क्यों लग जाती है? इसके पीछे कौन-कौन से हैं कारण

कैसे पाएं इंस्टाग्राम रील की लत से छुटकारा

इंस्टाग्राम और फेसबुक पर रील देखने से खुद को रोकने के लिए कोई फिक्स फॉर्मूला तो नहीं है, लेकिन कुछ आसान स्टेप्स को कर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. रोजाना रील्स देखने के लिए एक निश्चित समय सीमा निर्धारित करें. आजकर मोबाइल में हर ऐप के इस्तेमाल की लिमिट सेट करने का फीचर होता है, जिसकी मदद आप ले सकते हैं. इसके अलावा इंस्टाग्राम के रील्स के नोटिफिकेशन बंद कर दें. मोबाइल इस्तेमाल करने की जगह आप अन्य गतिविधियों जैसे पढ़ना, लिखना, या खेल खेलना शुरू करें. समय-समय पर डिजिटल डिटॉक्स पर जाएं और सोशल मीडिया से पूरी तरह दूर रहें.

Trending news