शराब पीने की लत क्यों लग जाती है? इसके पीछे कौन-कौन से हैं कारण
Advertisement
trendingNow12403691

शराब पीने की लत क्यों लग जाती है? इसके पीछे कौन-कौन से हैं कारण

Alcohol Addiction: आज के समय में बहुत से लोग शराब पीते हैं, लेकिन कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो हर रोज शराब पीते हैं, जैसे कि उन्हें शराब की लत लग गई हो. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आखिर किसी इंसान को शराब पीने की लत लग जाती है. इसके पीछे क्या साइंस है?

शराब पीने की लत क्यों लग जाती है? इसके पीछे कौन-कौन से हैं कारण

Alcohol Addiction Reasons: हमारे आस-पास कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बहुत ज्यादा शराब पीते हैं. कुछ लोग तो इतने शौकीन होते हैं कि शराब का नाम सुनते ही पीने लग जाते हैं. कुछ लोग शराब पीते ही बहुत खुश हो जाते हैं, जैसे कि वो किसी और ही दुनिया में चले गए हों. आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? आखिर किसी इंसान को शराब पीने की लत लग जाती है. इसके पीछे क्या साइंस है? अब वैज्ञानिकों ने पता लगाया है शराब की लत क्यों लग जाती है और इसके पीछे क्या कारण है.

लोगों को शराब की लत क्यों लग जाती है?

आज के समय में बहुत से लोग शराब पीते हैं और अंग्रेजी से लेकर देसी शराब तक का सेवन करते हैं. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो हर रोज शराब पीते हैं, जैसे कि उन्हें शराब की लत लग गई हो. लंदन के एक कॉलेज के वैज्ञानिकों ने एक खोज की थी. उन्होंने पाया कि हमारे शरीर में एक खास तरह का जीन होता है, जिसका नाम RASGRF-2 है. यह जीन शराब पीने से मिलने वाली खुशी में अहम भूमिका निभाता है.

हमारे दिमाग में एक रसायन होता है, जिसे डोपामाइन कहते हैं. जब हम कुछ अच्छा करते हैं, जैसे कोई स्वादिष्ट खाना खाते हैं या गाना सुनते हैं तो इस रसायन की मात्रा बढ़ जाती है और हम खुश महसूस करते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह खास जीन यानी RASGRF-2, शराब पीने पर हमारे दिमाग में डोपामाइन की मात्रा को बढ़ा देता है, जिसकी वजह से हमें शराब पीने में बहुत मजा आता है.

ये भी पढ़ें- सिगरेट छोड़ने से आपके शरीर में होते हैं चमत्कारी परिवर्तन, जानें बॉडी खुद को कैसे करता है ठीक?

कैसे पता चलेगा कि लग गई है शराब की लत?

किसी इंसान को शराब की लत लग गई है, इस बात का पता कैसे चलेगा? बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए एक बड़ा अध्ययन किया. उन्होंने लगभग 14 साल की उम्र के 663 बच्चों को शामिल किया. इन बच्चों से कुछ ऐसे काम करवाए गए, जिससे उनके दिमाग का एक खास हिस्सा सक्रिय हो सके. इस हिस्से का काम खुशी देने वाले रसायन (डोपामाइन) को छोड़ना है.

दो साल बाद जब इन बच्चों से फिर बात की गई तो वैज्ञानिकों को कुछ हैरान करने वाले नतीजे मिले. जिन बच्चों के शरीर में RASGRF-2 नाम का जीन था, उनमें शराब पीने की आदत ज्यादा जल्दी लग गई. यानी जिन बच्चों में यह जीन नहीं था, उनकी तुलना में ये बच्चे ज्यादा शराब पीते थे. हालांकि, वैज्ञानिकों का कहना है कि सिर्फ यह जीन ही नहीं, बल्कि हमारे आस-पास का माहौल और हमारे शरीर के दूसरे जीन भी शराब पीने की आदत डालने में भूमिका निभा सकते हैं.

Trending news