Health Tips: सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना अच्छा है या बुरा? जान लें आपके लिए क्या है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow11564352

Health Tips: सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना अच्छा है या बुरा? जान लें आपके लिए क्या है फायदेमंद

Drinking Water In The Morning: सुबह उठकर पानी पीने की सलाह अक्सर दी जाती है, लेकिन ये कंफ्यूजन हमेशा बनी रहती है कि गला गीला करने से पहले ब्रश करना चाहिए या नहीं?

Health Tips: सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना अच्छा है या बुरा? जान लें आपके लिए क्या है फायदेमंद

Drinking Water For Health: हम तकरीबन हर दिन सुबह उठकर ब्रश जूरूर करते हैं जिससे हमारें दातों और मुंह की सफाई हो जाती है और तमाम तरह की बदबुओं से भी छुटकारा मिल जाता है, हमने अक्सर ये सुना है कि बिना ब्रश किए नाश्ता नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसे में कीटाणु हमारे मुंह में ही मौजूद रहते हैं और भोजन के जरिए पेट में पहुंच जाते हैं और गड़बड़ियां पैदै करना शुरू कर देते हैं. अब सवाल ये उठता है कि क्या हमें बिना ब्रश किए सुबह को पानी पीना चाहिए या नहीं.

पानी पीना सेहत के लिए बेहद जरूरी

मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) के मुताबिक 'एक हेल्दी एडल्ट को एक दिन में 8 से 10 ग्लास पीना चाहिए, इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और गर्मियों में ऐसा करना कहीं ज्यादा जरूरी है.' यही वजह है कि जब सुबह उठते ही तेज प्यास लगती है तो हम इस बात का ख्याल नहीं करते कि ब्रश हुआ है या नहीं.

बिना ब्रश किए पानी पीने के फायदे

सुबह उठकर अगर तेज प्यास की शिद्दत में अगर आप बिना ब्रश किए पानी पी लेंगे तो इससे कोई भी नुकसान नहीं है, बल्कि इसके इतने फायदे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

1. सुबह ब्रश करने से पहले अगर आप एक ग्लास पानी भी पी लेंगे तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और किसी भी तरह के संक्रमण से आपका बचाव हो जाएगा.

2. बिना ब्रश किए पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) बेहतर हो सकता है, साथ ही इससे मुंह की बदबू भी दूर हो जाती है

3. इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ होंगे कि बिना ब्रश किए पानी पीने से आपके बाल स्ट्रॉन्ग और शाइनी हो जाते हैं 

4. इस तरह से पानी पीने से चेहरे और त्वचा में गजब का निखार आने लगता है और फेस खिला-खिला लगने लगता है

5. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सुबह उठते ही पानी पी लें और इसके लिए ब्रश करने का इंतजार न करें.

6. कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि इस तरह से पानी पीने ने मोटापा भी धीरे-धीरे कम होने लगता है

7. बिना ब्रश किए पानी पीने कब्ज, एसिडिटी जैसी पेट की परेशानी भी पास नहीं फटकती.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news