Itchy Eyes: नुकसानदेह है आंखों को बार-बार खुजलाना, घर की चीजों से दूर होगी इचिंग
Advertisement
trendingNow12394387

Itchy Eyes: नुकसानदेह है आंखों को बार-बार खुजलाना, घर की चीजों से दूर होगी इचिंग

Eye Infection: जो लोग आंखों में खुजली होने से परेशान हैं, उन्हें कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, वरना तकलीफ बढ़ सकती है. आइए जानते हैं कि इसके लिए कौन-कौन से घरेलू उपाय किया जा सकते हैं. 

Itchy Eyes: नुकसानदेह है आंखों को बार-बार खुजलाना, घर की चीजों से दूर होगी इचिंग

Itchy Eyes Home Remedies: आंखों में खुजली होना एक आम बात है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे पॉल्यूशन, धूल, धुआं और इंफेक्शन. इनके चलते से आंखों में जलन शुरू हो जाती है जो खुजली की वजह बन जाती है. ऐसे में अगर आप बार-बार आंखें खुजलाते हैं तो इसे जलन और इंफेशन बढ़ने का खतरा और भी ज्यादा हो जाता है. ऐसे में आपको इचिंग करने के बजाए कुछ खास घरेलू उपाय अपनाने चाहिए. ये वो नुस्खे हैं जो दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे हैं.

आंखों की खुजली दूर करने के उपाय

1. साफ पानी से आंख धोएं 

आंखों में खुजली होने पर जरा भी न घबराएं. आप इसके लिए इचिंग करने के बजाए साफ और ठंडे पानी के छींटे मारें. ऐसा करने से आंखों की जलन से तुरंत राहत मिल जाएगी, जिससे आपको बार-बार खुजली नहीं करनी होगी.

2. गुलाब जल

अगर आप केमिकल फ्री गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो ये आंखों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. इसके लिए आप एक कॉटन बॉल की मदद से आंखों में गुलाब जल लगाएं और कुछ देर बाद इसे साफ पानी से धो लें.

3. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल हम आमतौर पर स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन ये आंखों की खुजली भी दूर कर सकता है क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इसके लिए अपने घर के गमले में लगे एलोवरा के पौधे के पत्ते लें और इससे जेल निकाल लें. अब रूई की मदद से आंखों के आसपास लगाएं. थोड़ी देर बाद आंखों को साफ पानी से धो लें.

4. दूध का इस्तेमाल करें

जब आंखों में इस तरह की तकलीफ हो, तो दूध का सहारा लिया जा सकता है, क्योंकि ये आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है. खुजली होने पर आप एक रूई के गोले की मदद से आंखों में ठंडा दूध मिलाएं. ऐसा करने से जलन जल्द दूर हो जाएगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news