K-Beauty Tips: फेस मास्क से लेकर लेयरिंग तक, इंडियन स्किन के लिए 5 बेहतरीन कोरियन-ब्यूटी सीक्रेट्स
Advertisement
trendingNow12213745

K-Beauty Tips: फेस मास्क से लेकर लेयरिंग तक, इंडियन स्किन के लिए 5 बेहतरीन कोरियन-ब्यूटी सीक्रेट्स

पिछले कुछ सालों में, कोरियाई स्किनकेयर रूटीन की लोकप्रियता काफी बढ़ी है. चमकदार और हेल्दी स्किन पाने में ये काफी असरदार मानी जाती है.

K-Beauty Tips: फेस मास्क से लेकर लेयरिंग तक, इंडियन स्किन के लिए 5 बेहतरीन कोरियन-ब्यूटी सीक्रेट्स

पिछले कुछ सालों में, कोरियाई स्किनकेयर रूटीन की लोकप्रियता काफी बढ़ी है. चमकदार और हेल्दी स्किन पाने में ये काफी असरदार मानी जाती है. कोरियाई पॉप संस्कृति, सोशल मीडिया ट्रेंड्स और ब्यूटी इन्फ्लुएंसर्स से प्रभावित होकर, Gen-Z और युवा इस डिमांड को आगे बढ़ा रहे हैं. कोरोना के बाद साफ, हेल्दी स्किन पर जोर देने से भी के-ब्यूटी का आकर्षण और बढ़ गया है.

ई-कॉमर्स ने इन प्रोडक्ट्स को आसानी से उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाई है. कोरियाई ब्रांड्स डिटेल रिसर्च के आधार पर घोंघा म्यूसिन या जिनसेंग जैसे अनोखे तत्वों के इस्तेमाल के लिए जाने जाते हैं. ये इनोवेटिव प्रोडक्ट्स जिज्ञासु उपभोक्ताओं को लुभाते हैं जो नए प्रयोग करने के लिए उत्सुक रहते हैं. इसके अलावा, कोरियाई स्किनकेयर रंगों पर केंद्रित मानकों के बजाय स्किन की सेहत पर ध्यान देने वाला एक सीधा तरीका प्रदान करता है.

कोरियाई स्किनकेयर सीक्रेट्स

1. डबल क्लिंजिंग और जेंटल एक्सफोलिएशन
कोरियाई स्किनकेयर में डबल क्लिंजिंग और जेंटल एक्सफोलिएशन सबसे अहम हैं. डबल क्लिंजिंग का मतलब है कि पहले ऑयल-बेस्ड क्लींजर और फिर वाटर-बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना. इससे बिना स्किन को रूखा किए गंदगी, मेकअप और एक्स्ट्रा ऑयल साफ हो जाता है. भारतीय स्किन (जो अक्सर प्रदूषण के संपर्क में रहती है और तैलीय होती है) डबल क्लिंजिंग स्किन को साफ और चिकना रखने में मदद करती है, साथ ही रूखापन या जलन भी नहीं होती. एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को हटाने और स्किन को निखारने का दूसरा महत्वपूर्ण चरण है.

2. स्किन का हाइड्रेशन
हेल्दी और चमकदार रंगत पाने के लिए हाइड्रेशन जरूरी है. के-ब्यूटी हल्के, हाइड्रेटिंग प्रोडक्ट जैसे एसेंस, सीरम और एमपोल्स के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करता है. उनके कुछ लोकप्रिय प्रोडक्ट्स में फर्मेंटेड तत्व जैसे सोयाबीन अर्क, चावल का पानी और गेलेक्टोमीसेस शामिल होते हैं. ये फॉर्मूलेशन बनावट और समग्र स्किन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, बिना भारीपन या चिकनाई के गहराई से प्रवेश करते हैं.

3. एंटीऑक्सीडेंट्स की ताकत
एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी स्किन को प्रदूषण और समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं. कोरियाई स्किनकेयर प्रोडक्ट में अक्सर विटामिन सी, ग्रीन टी का अर्क और नियासिनमाइड जैसे ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये तत्व फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकते हैं, सूजन कम करते हैं और रंगत को निखारते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर प्रोडक्ट को अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से स्किन का जवां नूर बना रहता है और बाहरी नुकसानों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. साथ ही, अपनी डेलीरूटीन में कम से कम SPF-30 वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना न भूलें, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी हों.

4. शीट मास्क का कमाल
शीट मास्क कोरियाई स्किनकेयर रूटीन का एक अहम हिस्सा है. ये स्किन को पोषण देने का आसान और फायदेमंद तरीका हैं. हयालूरोनिक एसिड, कोलेजन और नेचुरल चीजों जैसे ग्रीन टी, खीरा, रॉयल जेली, चारकोल, मोती और घोंघे के म्यूसिन से भरपूर ये मास्क स्किन को तुरंत गहन हाइड्रेशन, आराम और खास समस्याओं के लिए लक्षित उपचार देते हैं. रात में, जब स्किन नेचुरल रूप से खुद को रिपेयर और रिन्यू करती है, तो कोरियाई स्किनकेयर रात भर लगाए रहने वाले मास्क या स्लीपिंग पैक इस्तेमाल करने की सलाह देता है. ये मास्क रात भर काम करते हुए स्किन की मरम्मत करते हैं, बनावट को निखारते हैं और चमक बढ़ाते हैं.

5. लेयरिंग टेक्नीक की खासियत
कोरियाई स्किनकेयर की लेयरिंग तकनीक में प्रोडक्ट को एक खास क्रम में लगाया जाता है ताकि उनका फायदा ज्यादा हो और स्किन की अलग-अलग समस्याओं का समाधान हो सके. अपनी जरूरत के हिसाब से पहले हल्के प्रोडक्ट जैसे टोनर और एसेंस लगाएं, फिर सीरम और क्रीम जैसे गाढ़े प्रोडक्ट्स लगाएं. यह तरीका सक्रिय तत्वों को बेहतर ढंग से आकर्षण होने देता है और रूखी और बेजान स्किन को पोषण देता है.

Trending news