Superfoods That Make Muscles Strong: बाजुओं को सुपर स्ट्रॉन्ग कर देंगे ये सुपरफूड्स, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा
Advertisement

Superfoods That Make Muscles Strong: बाजुओं को सुपर स्ट्रॉन्ग कर देंगे ये सुपरफूड्स, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Diet Plan To Make Body Muscles: क्या आप भी अपनी बॉडी मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं. अगर हां तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें. दरअसल, सिर्फ जिम जाने या एक्सरसाइज करने भर से मसल्स मजबूत नहीं बनतीं. आपको इसके लिए बेहतर डाइट्स यानी सुपरफूड्स की जरूरत होती है. 

फाइल फोटो

Weight Gain Tips: हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी पूरी तरह से फिट हो और वो शेप में रहे इसके लिए बहुत सारे लोग जिम जाते हैं. अगर आप अपने बॉडी मसल्स को बढ़ाने के साथ मजबूत करना चाहते हैं तो उसके लिए एक्सरसाइज करना और सही डाइट लेना दोनों बहुत जरूरी है. आप अगर सही भोजन खाएंगे तो इससे आपकी मसल्स तेजी से बनेंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

पालक (Spinach)

पालक खाना हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. एक रिसर्च में सामने आया है कि पालक खाने से मसल्स की ग्रोथ ज्यादा बढ़िया से होती है. पालक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो की मांसपेशियों को रिलैक्स करने का काम करता है और इसमें मौजूद अमिनो एसिड मसल्स रिपेयर करते हैं.

दूध (Milk)

अगर आप चाहते हैं कि आपकी मसल्स तेजी से बने और मजबूत रहें तो इसके लिए दूध का सेवन करें. असल में दूध में बहुत ज्याद मात्रा में प्रोटीन, विटामिन मिनरल्स पाया जाता है. इसमें मौजूद फैट मसल्स बनाने में मदद करते हैं.

अंडा और मछली

अंडे का प्रोटीन बॉडी के मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है, मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने के लिए आपको दो अंडे रोज खाने चाहिए. मछली में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, सिलीनीअम, कै‌ल्‍शियम और आयरन पाया जाता है जो की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में और मसल्स रिकवरी में सहायक होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news