आपके किचन में अब भी पक रही हैं ये सब्जियां तो हो जाएं सतर्क, हो सकती है परेशानी
Advertisement

आपके किचन में अब भी पक रही हैं ये सब्जियां तो हो जाएं सतर्क, हो सकती है परेशानी

मसलन पकौड़े खाने का मन है तो पालक को किनारे करते हुए प्याज और आलू को तरजीह दें. दरअसल, बारिश में पालक और सभी तरह की पत्तेदार सब्जियों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मॉनसून के दस्तक देते ही हम सभी बारिश की फुहारों का आनंद लेने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते. इन दिनों कीचन में चाय संग पकौड़ों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है. ऐसे में गृहणियों को परिवार के लोगों की सेहत को देखते हुए कुछ सब्जियों से दूरी बना लेनी चाहिए.

मसलन पकौड़े खाने का मन है तो पालक को किनारे करते हुए प्याज और आलू को तरजीह दें. दरअसल, बारिश में पालक और सभी तरह की पत्तेदार सब्जियों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. अब ऐसे में आपके परिवार का कोई भी सदस्य बीमार पड़े इससे बचने के लिए यह जानना जरूरी है किचन से किन चीजों दूर रखें और क्या खाएं?

इन्हें खाने से बचें
मशरूम में बरसात के सीजन में संक्रमण का खतरा अन्य मौसम की तुलना में अधिक रहता है. ऐसे में बरसात में मशरूम नहीं खाने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो भुगतना पड़ सकता भारी नुकसान

अरवी, मटर, फूलगोभी, पत्तागोभी खाने से बचें. ये सब्जियां आसानी से पचती नहीं हैं जिससे पेट में संक्रमण का खतरा रहता है. पत्तागोभी और पालक में बारिश के समय में कीड़े और उनके अंडे होते हैं इसकी वजह से इन्हें खाने से बचना .

कच्चा सलाद ना खाएं. कच्चे सलाद में कई तरह के कीड़े होने का डर रहता है, इसलिए सलाद को हल्का स्टीम करके खाएं. पहले से काटकर रखे हुए फल बिल्कुल भी न खाएं.

मॉनसून में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट
इस मौसम में आम खाना फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसकी मदद से रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. इससे आपकी पाचनक्रिया भी दुरुस्त रहती है.

ये भी पढ़ें- दालचीनी के हैं बड़े फायदे, इन बीमारियों को दूर भगाने में करती है मदद

लहसुन इस मौसम में आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाएगा. लहसुन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है, इसलिए भोजन में लहसुन को जरूर शामिल करें.

करेला, नींबू, मेथी आप अपने किचन में रखें और इस्तेमाल करें. ये सब्जियां आपको संक्रमण वाले इस मौसम में फिट रखने का काम करेंगी.

हर्बल टी जरूर पिएं. हर्बल टी में आप तुलसी, लौंग, अदरक का इस्तेमाल करें. हर्बल टी आपको रोगों से लड़ने की ताकत देगी.

सूखे मेवे खाएं. इनमें जिंक और विटामिन ई होते हैं. इससे बदलते मौसम की वजह से आप बीमार नहीं पड़ेंगे.

बरसात में रोजाना 4 से 5 तुलसी की पत्तियां खाने से आप वायरल इंफेक्शन से बचे रहेंगे. इसमें एन्टी वायरल गुण होते हैं. 

ये भी देखें-

Trending news