Zee Rozgar Samachar

कोरोना काल में छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो भुगतना पड़ सकता भारी नुकसान

इस महामारी से बचने के लिए हमारे शरीर में इम्युनिटी सिस्टम का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है. लेकिन कभी-कभी हम ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमें काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

कोरोना काल में छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो भुगतना पड़ सकता भारी नुकसान
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इम्युनिटी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. ये हमें कई तरह की बीमारियों से बचाती है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए भी डॉक्टर्स इम्युनिटी को बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं. इस महामारी से बचने के लिए हमारे शरीर में इम्युनिटी सिस्टम का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है. लेकिन कभी-कभी हम ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमें काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए डेली लाइफ में कुछ आदतों को छोड़ दें. आईए जानत हैं ऐसी आदतों के बारे में.

कैफीन का अत्यधिक सेवन
शरीर को ऐक्टिव रखने के लिए और सुस्ती भगाने के लिए हम अक्सर चाय और कॉफी पर निर्भर हो जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कैफीन की अधिक मात्रा हमारे पाचनतंत्र को कमजोर बना देती है.

जल्दी-जल्दी पानी पीना
अब तो गिलास से पानी पीना भी हमें ठीक नहीं लगता है, बस बॉटल खोली और जितना पानी पीना है एक सांस में पी गए. यह तरीका हमारे फेफड़ों यानी लंग्स और किडनी की सेहत के लिए हानिकारक है. गलत तरीके से पानी पीने के कारण हम लोगों को अक्सर बार-बार प्यास लगना, गला सूखना, बहुत अधिक यूरिन आना और कमजोरी महसूस होना जैसी समस्याएं होती हैं.

ये भी पढ़ें, स्किन को ऑयली होने से बचाएगा यह पैक, घर पर ऐसे करें तैयार

मीठे पर करें कंट्रोल
मीठे का सेवन कम से कम करें जिससे आपका शारीर बीमार ना पड़े.

अधिक नमक का सेवन करना
नमक या कहिए कि सोडियम हमारे शरीर की जरूरत है. लेकिन अगर इसका आवश्यकता से अधिक सेवन किया जाए तो यह हमारी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम भी करता है.

ये भी पढ़ें. दालचीनी के हैं बड़े फायदे, इन बीमारियों को दूर भगाने में करती है मदद

फाइबर फूड का कम सेवन करना
जो लोग फाइबर युक्त भोजन का सेवन कम करते हैं, उनका पेट अक्सर खराब रहता है. इसलिए फलियों, साबुत अनाज, दलिया, फल, सीड्स आदि से हमें फाइबर की प्राप्ति होती है. इनके सेवन से हमारी आंतें स्वस्थ रहती हैं और पाचन सही बना रहता है. इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है.

लाइफस्टाइल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.