Life Hack: वुडन फर्नीचर पर लग गया है स्क्रैच? अखरोट का एक छोटा टुकड़ा कर देगा काम; दिखने लगेगा बिल्कुल नए जैसा
Advertisement
trendingNow11754599

Life Hack: वुडन फर्नीचर पर लग गया है स्क्रैच? अखरोट का एक छोटा टुकड़ा कर देगा काम; दिखने लगेगा बिल्कुल नए जैसा

Wooden Furniture: अगर आपके घर में रखे वुडन फर्नीचर में भी स्क्रैच लग गया है और वह पुराना दिखने लगा है तो हम आपको एक आसान हैक बता रहे हैं, जिससे अपने फर्नीचर को एक बार फिर नए जैसा बना सकते हैं.

Life Hack: वुडन फर्नीचर पर लग गया है स्क्रैच? अखरोट का एक छोटा टुकड़ा कर देगा काम; दिखने लगेगा बिल्कुल नए जैसा

How to Remove Wooden Furniture Scratch: ज्यादातर घरों में लोग महंगे वुडन फर्नीचर रखते हैं, क्योंकि यह लंबे समय तक चलते हैं और कभी भी आउट ऑफ ट्रेंड नहीं होते हैं. लेकिन, लकड़ी के फर्नीचर के साथ सबसे बड़ी दिक्कत आती है कि कई बार वुडन फर्नीचर में स्क्रैच (Scratch on Furniture) लग जाता है और इस वजह से ये खराब व पुराने दिखने लगते हैं. अगर आपके घर में रखे फर्नीचर के साथ भी ऐसा हुआ है तो हम आपको एक आसान हैक बता रहे हैं, जिससे अपने फर्नीचर को एक बार फिर नए जैसा बना सकते हैं.

अखरोट का छोटा टुकड़ा ठीक करेगा फर्नीचर का स्क्रैच

लकड़ी के फर्नीचर पर लगे स्क्रैच को ठीक करने के लिए अखरोट सबसे अच्छा ऑप्शन है. अखरोट की मदद से हल्के स्क्रैच को आसानी से हटा सकते हैं. इसके लिए आपको एक अखरोट के टुकड़ा और एक सूखा मुलायम कपड़े की जरूरत होगी. हालांकि, अगर बहुत ज्यादा बड़ा और गहरा स्क्रैच लगा हो तो यह काम नहीं करेगा.

ऐसे हटाएं वुडन फर्नीचर पर लगा स्क्रैच

वुडन फर्नीचर पर लगे स्क्रैच को हटाने के लिए सबसे पहले अखरोट का एक छोटा टुकड़ा लें और उसे स्क्रैच वाले स्थान पर धीरे-धीरे रगड़ें. कुछ देर तक ऐसा करने से फर्नीचर पर लगे स्क्रैच का निशान धीरे-धीरे हटने लगेगा. इसके बाद कुछ देर के लिए ऐसा ही छोड़ दें और अखरोट का तेल फर्नीचर के स्क्रैच को ठीक करने में मदद करेगा. इसके बाद उस एरिया को सूखे और मुलायम कपड़े से पोंछ दें और लकड़ी के फर्नीचर पर लगा स्क्रैच का निशान एकदम गायब हो जाएगा. अगर इसके बाद भी स्क्रैच नजर आ रहा हो तो इस प्रोसेस को दोबारा करें और इससे स्क्रैच गायब हो जाएगा.

छोटे स्क्रैच पर ही काम करेगा यह हैक

फर्नीचर के स्क्रैच को अखरोट की मदद से हटाते समय ध्यान रखें कि यह हैक सिर्फ छोटे स्क्रैच को हटाने के काम आचा है. अगर फर्नीचर पर बहुत बड़ा और गहरा स्क्रैच है तो वह इस हैक की मदद से नहीं हटाया जा सकता है. उसे हटाने के लिए आपको कारपेंटर की जरूरत पड़ेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news