Weight Loss के लिए इस तरह खाएं काला चना, बॉडी बन जाएगी Lionel Messi जैसी Fit
Advertisement
trendingNow11491747

Weight Loss के लिए इस तरह खाएं काला चना, बॉडी बन जाएगी Lionel Messi जैसी Fit

Kala Chana Khane Ke Fayde: वजन कम करना और लियोनेल मेसी जैसी फिटनेस हासिल करना आसान नहीं है, इसके लिए जिम में घंटों पसीना बहाना होगा और साथ ही कुछ हेल्दी चीजों को भी डेली डाइट में शामिल करना पड़ेगा. 

Weight Loss के लिए इस तरह खाएं काला चना, बॉडी बन जाएगी Lionel Messi जैसी Fit

Black Chickpeas For Weight Loss: जब भी फिटनेस की बात आती है, तो हम फुटबॉल प्लेयर्स से प्रेरणा लेने से गुरेज नहीं करते, ये एक ऐसा खेल है जिसमें अगर आप फिट नहीं रहेंगे तो 90 मिनट तक लगातार दौड़ पाना मुश्किल होगा. अर्जेंटीना फुटबॉल टीम (Argentina Football Team) के कप्तान लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने अपने दम पर मुल्क को फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन बनाया. ये इतना आसान नहीं है, इसके लिए टैलेंट के साथ साथ फिट बॉडी की जरूरत पड़ती. अगर आप भी ऐसा ही शरीर चाहते हैं तो एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेनी होगी, तभी आप अपना वजन मेंटेन कर पाएंगे.

काले चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व
भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर वजन कम करना है तो एक्सरसाइज के साथ हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है, इसके लिए आप काला चना खा सकते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. काले चने में प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन समेत कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, यही वजह है कि इसके जरिए शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है. 

वजन घटाने में क्यों कारगर है काला चना?

1. न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि काले चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, यही वजह है कि ये पेट की चर्बी घटाने और शरीर को मजबूती देने का काम करता है. साथ ही इससे रोजाना की प्रोटीन की जरूरत पूरी हो जाती है.

2. जो लोग नियमित तौर काले चने का सेवन करते उनके खून से बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा धीरे-धीरे कम होने लगती है, जिससे न सिर्फ मोटापा घटता है बल्कि दिल की बीमारियों का खतरा भी घट जाता है. चने खाने से हानिकारक ट्राइग्लिसराइड मल के जरिए शरीर से बाहर आ जाता है.

काले चने का सेवन कैसे करें?
काले चने को रातभर एक बर्तन में भिगोने के लिए छोड़ दें और फिर सुबह या दिन के किसी समय इसे खा जाएं, आप अंकुरित चने को भी खाएंगे तो ये सेहत के लिए फायदेमंद होगा. कुछ लोग चने में प्याज, काला नमक और नींबू का रस मिलाकर खाते हैं जो टेस्टी और हेल्दी होता है. इसके अलावा आप भूने हुए चने स्नैक्स के तौर पर खाएंगे तो मोटापा जरूर कम होगा. इस बात का ख्याल रखें कि चने को कभी ज्यादा तेल में पकाकर न खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news