Mid Night Thirst: आधी रात को अचानक लगती है तेज प्यास? जानिए गले को सूखने से कैसे बचाएं
Advertisement

Mid Night Thirst: आधी रात को अचानक लगती है तेज प्यास? जानिए गले को सूखने से कैसे बचाएं

Raat Ke Waqt Pyaas: रात के वक्त प्यास लगना आम बात है, लेकिन अगर बहुत ज्यादा प्यास की शिद्दत की वजह से हर रात नींद टूटने लगे तो ये एक चिंताजनक स्थिति हो सकती है. 

Mid Night Thirst: आधी रात को अचानक लगती है तेज प्यास? जानिए गले को सूखने से कैसे बचाएं

Thirst At Mid Night Main Reason: रात की नींद हर किसी को प्यारी होती है, अच्छी सेहत के लिए हमें 7 से 8 घंटे सोना चाहिए, लेकिन कई बार अचानक आधी रात में तेज प्यास की शिद्दत महसूस होती है, जिससे नींद में खलल पड़ती है, आप पसीने-पसीने होते हैं और गला सूख जाता है. आजकल ये समस्या काफी आम हो चुकी है, इसलिए आपको भी सतर्क होना जरूरी है. आइए जानते हैं कि इस परेशानी के पीछे असल वजह क्या है.

आधी रात को प्यास लगने की वजह

दिनभर पानी कम पीना
आप किसी भी हेल्थ एक्सपर्ट से पूछें तो वो यही कहेंगे कि एक हेल्दी अडल्ट को रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी चाहिए. अगर आप दिनभर में इसे कम वॉटर इनटेक करते हैं तो जाहिर सी बात है कि रात के वक्त शरीर हमें इशारा देगा कि पानी की कमी हो चुकी है. इसलिए नियमित अंतराल में गले को तर करते रहें. 

चाय-कॉफी का सेवन
भारत में चाय और कॉफी पीने के शौकीनों की कमी नहीं है, लेकिन इससे सेहत को काफी नुकसान हो सकता है. चूंकि इन पेय पदार्थ में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है,जिसके कारण बॉडी में वॉटर कंटेंट कम होने लगता जो रात के वक्त परेशान करता है. कैफीन के कारण यूरिन बार-बार आता है, जो शरीर में पानी की कमी कर देता है.

ज्यादा नमकीन चीजें खाना
सेहतमंद रहने के लिए दिनभर में सिर्फ 5 ग्राम नमक खाना चाहिए. अगर इससे ज्यादा सेवन करेंगे तो बॉडी पर इसका बुरा असर जरूर पड़ेगा. सॉल्ट में सोडियम होता है जो डिहाइड्रेशन की वजह बन जाता है, इसलिए रात के वक्त अक्सर तेज प्यास लगती है.

गले को सूखने से कैसे बचाएं
अगर आप चाहते हैं कि आधी रात के वक्त आपका गला न सूखे तो इसके लिए आपके ऊपर लिखे हुए फैक्टर्स पर गौर करना होगा. आइए जानते हैं कि आपके लिए क्या जरूरी है.

-दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें.
-चाय-कॉफी या तो न पिएं, या इसका सेवन सीमित कर दें
-सोडा ड्रिंक्स में कैफीन होता है, इससे भी परहेज करें
-नींबू पानी, छाछ, फ्रूट जूस जैसे लिक्विड डाइट लें
-नमकीन चीजें, जैसे फ्रेंच फ्राइज और चिप्स न खाएं
-मसालेदार भोजन भी प्यास बढ़ाते हैं, इनसे बचें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news