Zee Rozgar Samachar

Male Menstruation: महिलाओं की तरह पुरुषों को भी होते हैं Periods, रिसर्च में हुआ खुलासा

आपने महिलाओं के पीरियड्स (Periods) के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुषों को भी पीरियड्स (Male Menstruation) होते हैं? पीरियड्स के दौरान पुरुष भी मूड स्विंग (Mood Swings) और थकान के दौर से गुजरते हैं.

Male Menstruation: महिलाओं की तरह पुरुषों को भी होते हैं Periods, रिसर्च में हुआ खुलासा
फाइल फोटो

नई दिल्ली. महिलाओं को हर महीने पीरियड्स (Periods) होते हैं. इस दौरान उनके पेट, कमर और पैरों में तेज दर्द (Period Pain) होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि महिलाओं की तरह ही कुछ पुरुषों को भी पीरियड्स (Male Menstruation) होते हैं? हमें यकीन है कि आप हमारी यह बात सुनकर हैरान हो गए होंगे लेकिन यब बात पूरी तरह से सच है और सभी को मैन पीरियड (Man Period) के बारे में पता भी होना चाहिए.

सर्वे में हुआ मैन पीरियड का खुलासा

पुरुषों को पीरियड्स (Male Menstruation) होने की बात एक सर्वे (Survey) में सामने आई है. सर्वे के अनुसार, चार में से एक पुरुष को हर महीने पीरियड्स (Periods) होते हैं. इसमें पुरुषों को महिलाओं की तरह रक्तस्त्राव (Bleeding) नहीं होता है, लेकिन बाकी सभी लक्षण नजर आते हैं. यह चौंकाने वाली रिपोर्ट डेमीमेल (Daily Mail) में छपी है. जानिए इस सर्वे में पुरुषों के पीरियड्स (Man Period) के बारे में और क्या कहा गया है.

यह भी पढ़ें- इन तरीकों से दूर भगाएं पार्टनर का Depression, जिंदगी में लौट आएगी खुशी

4 में से 1 पुरुष को होते हैं पीरियड्स

डेलीमेल में छ्पी रिपोर्ट के मुताबिक, चार में से एक पुरुष को हर महीने पीरियड्स (Male Menstruation) होते हैं. सर्वे के मुताबिक, पुरुषों में पीरियड्स के लक्षण महिलाओं के पीरियड्स की तरह ही होते हैं, बस पुरुषों को महिलाओं की तरह रक्तस्त्राव (Bleeding) नहीं होता है. इस दौरान पुरुषों को भी पेट में दर्द (Stomach Pain), थकान (Fatigue) और चिड़चिड़ापन (Irritability) जैसी समस्याएं होती हैं.

सिर्फ यही नहीं, इस दौरान उनकी क्रेविंग (Craving) भी बढ़ जाती है यानी उनका भी अलग-अलग चीजें खाने का मन करता है.

पुरुष महावारी को लेकर सामने आईं कई बातें

सर्वे में दो-तिहाई महिलाओं ने माना है कि उन्होंने अपने पार्टनर (Partner) में ये सभी लक्षण देखे हैं और वे मानती हैं कि पुरुषों को भी पीरियड्स (Man Period) होते हैं. वहीं, कुछ महिलाओं ने माना कि उनके पार्टनर को हर महीने पेट, कमर और पैरों में असहनीय दर्द (Pain) होता है. इस दौरान उनके पार्टनर का हाल उनसे भी ज्यादा खराब हो जाता है.

यह भी पढ़ें- Dating Tips: लड़की को Impress करने के लिए आजमाएं 90 के दशक के ये टिप्स, जरूर बन जाएगी बात

पुरुष में पीरियड्स के दौरान पाए जाने वाले लक्षण

यह सर्वे 2412 लोगों पर किया गया था, जिनमें से 26 प्रतिशत पुरुषों में पीरियड्स (Male Menstruation Symptoms) होने के लक्षण पाए गए. सर्वे में 43 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि इस दौरान उन्होंने अपने पुरुष साथी का दर्द कम करने के लिए कई उपाय आजमाए थे. वहीं, 33 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि इस दौरान वे अपने पार्टनर (Partner) को मजबूत बनने की सलाह देती हैं.

इस सर्वे में 56 प्रतिशत पुरुषों में चिड़चिड़ेपन, 51 प्रतिशत में थकान, 47 प्रतिशत में क्रेविंग, 43 प्रतिशत में ज्यादा भूख लगने, 43 प्रतिशत में छोटी सी बात पर दुखी हो जाने और 15 प्रतिशत में शरीर के फूल जाने जैसे लक्षण पाए गए थे.

मर्द को भी दर्द होता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुरुषों के पीरियड्स (Male Menstruation) को लेकर कई शोध हुए हैं. कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि पुरुषों में हॉर्मोन चंद्र कलाओं के साथ लगातार बढ़ते-घटते रहते हैं. 2012 में हुए एक शोध के अनुसार, पीरियड्स में पुरुषों को भी महिलाओं जितना ही दर्द होता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.