इन तरीकों से दूर भगाएं पार्टनर का Depression, जिंदगी में लौट आएगी खुशी
Advertisement

इन तरीकों से दूर भगाएं पार्टनर का Depression, जिंदगी में लौट आएगी खुशी

कई बार डिप्रेशन (Depression) इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि व्यक्ति मौत (Suicide) को गले लगा लेता है. इस मुश्किल समय में पार्टनर (Partner) के साथ की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. कुछ टिप्स (Relationship Tips) अपनाकर पार्टनर को डिप्रेशन (Depression) से बाहर निकाल सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. आज-कल की भागती-दौड़ती जिंदगी में डिप्रेशन (Depression) होना आम बात है. कई बार डिप्रेशन (Depression) इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि व्यक्ति मौत (Suicide) तक को गले लगाने के बारे में सोचने लगता है. इस मुश्किल समय में लोगों को अपने पार्टनर (Partner) के साथ की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. कई बार डिप्रेशन के शिकार व्यक्ति का व्यवहार (Behaviour) समझ से बाहर हो जाता है.

  1. डिप्रेशन एक बेहद जानलेवा बीमारी होती है 
  2. पार्टनर डिप्रेशन में है तो संभालें उसकी जिंदगी
  3. दोबारा से खिलखिलाने लगेगा पार्टनर

पार्टनर को डिप्रेशन से कैसे निकालें?

कई बार तो समझ ही नहीं आता है कि अपने पार्टनर (Partner) को इस खतरनाक बीमारी की चपेट से कैसे छुड़ाया जाए. ऐसे कई टिप्स (Relationship Tips) हैं, जिनसे अपने पार्टनर को डिप्रेशन (Depression) से बाहर निकाला जा सकता है. जानिए उनके बारे में.

यह भी पढ़ें- Dating Tips: लड़की को Impress करने के लिए आजमाएं 90 के दशक के ये टिप्स, जरूर बन जाएगी बात

पार्टनर को बिल्कुल भी अकेला न छोड़ें

अगर आपका पार्टनर डिप्रेशन (Depression) में है तो उसे बिल्कुल भी अकेला न छोड़ें. अकेले में रहने से आपके पार्टनर (Partner) का डिप्रेशन और ज्यादा बढ़ सकता है. दरअसल इंसान अकेले में सोचता ज्यादा है. यदि आप अपने पार्टनर के साथ नहीं रहते हैं तो फोन के माध्यम से संपर्क बनाकर रखें और पॉजिटिव बातें (Positive Talk) करें. ऐसा करने से आपका पार्टनर जल्द ही डिप्रेशन से बाहर आ जाएगा. 

पार्टनर की बातोंं का बुरा न मानें

डिप्रेशन (Depression) में यदि आपका पार्टनर आपको कुछ उल्टा-सीधा बोल भी देता है तो उसकी बात को सीरियसली न लें. आप यह मानकर चलें कि डिप्रेशन की वजह से पार्टनर बातों को सोचने-समझने की स्थिति में नहीं होगा. ऐसे में अपने पार्टनर की बातों को ध्यान से सुनें और उन्हें अहसास कराएं कि सब ठीक है.

काम में बंटाएं पार्टनर का हाथ

डिप्रेशन (Depression) में इंसान के काम करने की ताकत कम हो जाती है. इस वजह से उसे काम करने में ज्यादा समय लगता है और वह चिड़चिड़ा हो जाता है. ऐसे समय में अपने पार्टनर (Partner) का काम में हाथ बंटाएं और उसे खुश रखने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें- Periods Home Remedies: क्या आप Periods टालने की दवाई लेती हैं? उसके बजाय आजमाएं ये घरेलू उपाय

पार्टनर में जीने की जगाएं उम्मीद

डिप्रेशन (Depression) का शिकार होने के बाद लोगों को अपनी जिंदगी से प्यार नहीं रह जाता है. वे हर वक्त नकारात्मक बातें (Negative Thinking) सोचते रहते हैं. उन्हें लगता है कि मरने से परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा. आप अपने पार्टनर को उनकी अनमोल जिंदगी का अहसास कराएं. साथ ही उन्हें बताएं कि आगे उनकी जिंदगी कितनी खूबसूरत है. इन बातों से उनमें जीने की उम्मीद जगेगी.

अच्छे डॉक्टर से कराएं इलाज

अगर आपको लगता है कि आपके पार्टनर का डिप्रेशन (Depression) लगातार बढ़ता ही जा रहा है तो उन्हें किसी अच्छे डॉक्टर के पास लेकर जाएं और डॉक्टर के बताए इलाज को फॉलो करें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news