Periods Home Remedies: क्या आप Periods टालने की दवाई लेती हैं? उसके बजाय आजमाएं ये घरेलू उपाय
Advertisement

Periods Home Remedies: क्या आप Periods टालने की दवाई लेती हैं? उसके बजाय आजमाएं ये घरेलू उपाय

कई बार महिलाएं पीरियड्स टालने (Periods) वाली दवाई का सेवन कर लेती हैं. इन दवाइयों (Medicines) के सेवन से सेहत (Health) और प्रजनन अंगों (Reproductive Organs) पर बुरा असर पड़ता है. जानिए कुछ ऐसे उपाय, जिन्हें आजमाकर आप पीरियड्स को नेचुरल तरीके (Periods Home Remedies) से टाल सकती हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. कई महिलाओं को हर महीने होने वाले पीरियड्स (Periods) में पेट, कमर और पैरों में असहनीय दर्द होता है. इस दर्द (Pain) को सहन कर पाना कई बार तो नामुमकिन सा हो जाता है. पीरियड्स (Periods) होने से महिलाओं के शरीर में बनने वाले हॉर्मोंस (Hormones) बैलेंस में रहते हैं. पीरियड्स के दौरान महिलाओं का स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है.

  1. पीरियड्स टालने के लिए न करें दवाई का सेवन
  2. इस दवाई के होते हैं कई साइड इफेक्ट्स
  3. घरेलू उपायों को अपनाकर बढ़ाएं पीरियड्स की डेट

पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ाने में कारगर हैं ये उपाय

पीरियड्स की वजह से कई बार शादी या किसी फंक्शन में जाना भारी पड़ जाता है. इन खास मौकों पर पीरियड्स (Periods) उनके लिए बाधा न बने, इसके लिए महिलाएं पीरियड्स टालने वाली दवाई का सेवन कर लेती हैं. इन दवाइयों का शरीर पर काफी साइड इफेक्ट (Periods Medicine Side Effects) पड़ता है. इनके सेवन से सेहत (Health) और प्रजनन अंगों (Reproductive Organs) पर बुरा असर पड़ता है.

जानिए कुछ ऐसे उपाय (Periods Home Remedies), जिनको आजमाकर आप पीरियड्स (Periods) को नेचुरल तरीके से टाल सकती हैं.

यह भी पढ़ें- Eyesight Improvement Tips: नजर का चश्मा हटाना चाहते हैं तो रोजाना करें ये काम, जल्द मिलेगा छुटकारा

सिरके से आगे बढ़ती है पीरियड्स की डेट

एक स्टडी (Study) में सामने आया है कि सिरका (Vinegar) पीरियड्स (Delay In Periods) को आगे बढ़ाने में काफी कारगर होता है. एक ग्लास पानी में 4-5 चम्मच सिरका मिलाकर दिन में 3 से 4 बार सेवन करें. स्टडी के मुताबिक, ऐसा करने से पीरियड्स की डेट आगे बढ़ जाती है.

डेट आगे बढ़ाएगा चने की दाल का पाउडर

पीरियड्स (Periods) की डेट को आगे बढ़ाने के लिए चने की दाल को फ्राई कर उसका पाउडर बना लें. इस पाउडर को दिन में 2 बार एक-एक चम्मच करके खाएं. ऐसा करने से आपकी पीरियड्स की डेट (Delay In Periods) आगे बढ़ जाएगी.

जिलेटिन से कुछ घंटों के लिए टल जाएंगे पीरियड्स

अगर आपको पीरियड्स (Delay Periods) को कुछ घंटों के लिए आगे बढ़ाना है तो जिलेटिन (Gelatin) के छोटे पैकेट को पानी में घोलकर पी लें. ऐसा करने से आपके पीरियड्स (Periods) कुछ घंटों के लिए आगे बढ़ जाएंगे.

यह भी पढ़ें- Winter Lifestyle Tips: सर्दियों में गर्म पानी से नहाने वाले हो जाएं सावधान! भूल से भी न करें ये गलतियां

नींबू का रस पीने से आगे बढ़ जाते हैं पीरियड्स

नींबू का रस (Lemon Juice) पीने से पीरियड्स की डेट (Delay In Periods) को आगे बढ़ाया जा सकता है. नींबू का रस पीने से पेट दर्द (Stomach Pain) से भी निजात मिलती है. 

एक्सरसाइज की मदद से आगे बढ़ाएं पीरियड्स

पीरियड्स (Periods) की डेट को एक्सरसाइज (Exercise) के द्वारा आगे बढ़ाया जा सकता है. आप जॉगिंग, साइकलिंग और एरोबिक्स (Aerobics) की मदद से पीरियड्स की डेट (Periods Date) को आगे बढ़ा सकती हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news