Mango Peel Benefits: आम के छिलके को ना समझें बेकार, आपकी खूबसूरती में लगा सकते हैं चार चांद
Advertisement

Mango Peel Benefits: आम के छिलके को ना समझें बेकार, आपकी खूबसूरती में लगा सकते हैं चार चांद

Mango peel benefits for skin: आम खाते वक्त आप इसके छिलके निकाल कर अलग कर देते होंगे और फिर फेंक देते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि आम के छिलकों में भी सेहत का राज छुपा है.

Mango Peel Benefits: आम के छिलके को ना समझें बेकार, आपकी खूबसूरती में लगा सकते हैं चार चांद

Mango peel benefits for skin: आज का सीजन आ गया है. अब हर किसी के घर में आम को जरूर आएंगे और इसके फायदे भी लगभग हर कोई जानता होगा. आम खाते वक्त आप इसके छिलके निकाल कर अलग कर देते होंगे और फिर फेंक देते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि आम के छिलकों में भी सेहत का राज छुपा है. आप इसे खाने से लेकर स्किन केयर तक में इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि आम के छिलके आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे?

आम का छिलके में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो चमकदार गुणों के लिए जाना जाता है. त्वचा पर आम के छिलके का नियमित उपयोग करने से काले धब्बे और दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, यह त्वचा को चमकदार और टोंड बनाने में भी मदद कर सकता है. इसके अलावा, आम के छिलके में नमी भी होती है, जो इसे त्वचा के लिए एक रिच नेचुरल मॉइस्चराइजर बनाता है. यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है और ड्राई व परतदार पन को रोक सकता है.

त्वचा के लिए आम के छिलके के अन्य फायदे (mango peel benefits)

एंटी एजिंग: आम के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. यह समय से पहले बुढ़ापा रोकने में मदद कर सकता है और त्वचा को युवा व स्वस्थ बनाए रख सकता है.

एंटी एक्ने: आम के छिलके में बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इसे मुंहासों के इलाज में प्रभावी बनाते हैं. यह मुंहासे से जुड़ी सूजन और लाली को कम करने में भी मदद कर सकता है.

एक्सफोलिएटिंग: आम के छिलके में मौजूद एंजाइम त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकते हैं, डेड स्किन सेल्स को हटा सकते हैं और स्किन को चिकना व नरम बना सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news