400 के पार हो जाएगा शुगर लेवल! डायबिटीज के मरीज इन 5 फलों से तुरंत कर लें तौबा
Advertisement
trendingNow12323441

400 के पार हो जाएगा शुगर लेवल! डायबिटीज के मरीज इन 5 फलों से तुरंत कर लें तौबा

डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल रखना बेहद महत्वपूर्ण है. कुछ फलों में नेचुरल रूप से अधिक मात्रा में चीनी होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को खतरनाक रूप से बढ़ा सकते हैं. 

400 के पार हो जाएगा शुगर लेवल! डायबिटीज के मरीज इन 5 फलों से तुरंत कर लें तौबा

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जो खून में शर्करा (ग्लूकोज) के लेवल को प्रभावित करती है. जब शरीर इंसुलिन का उत्पादन या उपयोग करने में असमर्थ होता है, तो यह खून में शुगर के लेवल को बढ़ा देता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. डायबिटीज मरीजों के लिए डाइठ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कुछ फूड (विशेष रूप से फल) ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं.

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो कुछ फलों से बचना या उन्हें सीमित मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है. हम इस लेख में उन 5 फलों पर प्रकाश डालेगा जो डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक हो सकते हैं और उनके ब्लड शुगर लेवल को 400 mg/dL से ज्यादा तक बढ़ा सकते हैं.

1. केला
केला एक ऐसा फल है जिसे हम सभी एनर्जी फ्रूट के नाम से जानते हैं. लेकिन, डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एनर्जी बम नहीं बल्कि शुगर बम बन सकता है. केले में नेचुरल रूप से मौजूद शुगर (फ्रुक्टोज) खून में जल्दी अवशोषित हो जाता है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है.

2. आम
आम, जिसे 'फलों का राजा' भी कहा जाता है, डायबिटीज के मरीजों के लिए वर्जित है. आम में भी अधिक मात्रा में नेचुरल शुगर होती है, जो खून शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है.

3. अंगूर
अंगूर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इससे सावधान रहना चाहिए. अंगूर में भी फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जो खून शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है.

4. खजूर
खजूर अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है. खजूर में नेचुरल शुगर और कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो खून शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है.

5. अनन्नास
अनन्नास एक स्वादिष्ट और ताजा फल है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसे कम मात्रा में खाना चाहिए. अनन्नास में भी फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जो खून शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है.

डायबिटीज के मरीजों को इन फलों से परहेज करने के अलावा, अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज जैसे कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड को शामिल करना चाहिए. नियमित व्यायाम और डॉक्टर की सलाह का पालन करना भी डायबिटीज को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news