Mattress Cleaning: पुराने गद्दे की ऐसे करें सफाई, लगेगा बिल्कुल नए जैसा; जर्म्स और स्मेल भी होंगे दूर
Advertisement
trendingNow11440713

Mattress Cleaning: पुराने गद्दे की ऐसे करें सफाई, लगेगा बिल्कुल नए जैसा; जर्म्स और स्मेल भी होंगे दूर

Mattress Cleaning Tips: घर के पुराने गद्दे को साफ करने गीले और सुखे कपड़े की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा बेकिंग सोडा की मदद से भी आप गद्दे की सफाई कर सकते हैं.

Mattress Cleaning: पुराने गद्दे की ऐसे करें सफाई, लगेगा बिल्कुल नए जैसा; जर्म्स और स्मेल भी होंगे दूर

How to Clean Mattress: गद्दे के ऊपर अक्सर चादर बिछाई जाती है और गंदा होने के बाद उन्हें बदल दिया जाता है, लेकिन इसके बावजूद धीरे-धीरे गंद्दा भी गंदा हो जाता है. गद्दे की रोजाना सफाई करना मुश्किल है और कई बार बाहर से साफ दिखने वाला गद्दा अंदर से गंदा हो जाता है. अगर आपके गद्दे भी पुराने और गंदे हो गए हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आसानी से गद्दे की सफाई कर सकते हैं.

गीले और सुखे कपड़े से करें गद्दे की सफाई

पुराने गद्दे को साफ करने के लिए गीले और सुखे कपड़े की मदद ले सकते हैं. इसके लिए एक कपड़े को गीला कर लें और फिर रगड़कर गद्दे की सफाई करें. इसके बाद एक सुखा कपड़ा लें और गद्दे को पोछ लें, जिससे वह पूरी तरह साफ हो जाएगा. इसके बाद गद्दे को धूप में रख दें ताकि पानी अच्छे से सूख जाए. गद्दे को गीले कपड़े से साफ करने के बाद धूप में रखना जरूरी है, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर गद्दा फुलकर खराब हो जाएगा और उसके अंदर बैक्टीरिया भी जमा हो सकते हैं, जो कई बीमारियों का कारण बनेगा.

नीम के पत्ते से करें गद्दे की सफाई

पुराने गद्दे को साफ करने के लिए नीम के पत्ते काफी अच्छे होते हैं. इसके लिए एक बाल्टी में नीम के पत्तों को डालकर पूरी रात के लिए रख दें और फिर पत्तों की मदद से गद्दे की सफाई करें. इससे गद्दे के अंदर मौजूद जर्म्स तो मर ही जाएंगे. इसके साथ ही गद्दे के स्मेल भी दूर होंगे. नीम के पानी से साफ करने के साथ-साथ आप पत्तों को गद्दे में भी रख सकते हैं.

बेकिंग सोडा से भी कर सकते हैं सफाई

गद्दे की सफाई के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए गद्दे पर जहां गंदगी लगी है, बेकिंग सोडा डाल दें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद गद्दा आसानी से साफ हो जाएगा. अगर इसके बाद भी गंदगी दूर नहीं होती है तो बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर ब्रश की मदद से गद्दे की सफाई कर सकते हैं. इससे गद्दे की गंदगी के अलावा गद्दे से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news