Sleeping naked: बिना कपड़ों के सोने से पुरुषों को मिलता है फायदा, स्पर्म काउंट में होता है तेजी से इजाफा
Advertisement

Sleeping naked: बिना कपड़ों के सोने से पुरुषों को मिलता है फायदा, स्पर्म काउंट में होता है तेजी से इजाफा

Benefits of sleeping naked: सेहतमंद शरीर के लिए अच्छा खाना और अच्छी लाइफस्टाइल के साथ अच्छी नींद की भी जरूरत होती है. अगर आप रातों में कपड़े निकालकर सोते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

प्रतीकात्मक चित्र

Sleep without clothes health benefits: अच्छे सेहत के लिए अच्छी नींद की भी जरूरत होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आप रातों में बिना कपड़ों के सोते हैं तो इससे शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं. बॉडी का तापमान आपकी स्लिपींग क्वालिटी में कई बदलाव लेकर आता है. जब रात में कपड़े पहनकर सोते हैं तो बॉडी ओवर हिट होने लगती है. इसकी वजह से नींद टूट जाती है. नींद टूटने की वजह से दिनभर बॉडी में थकान रहती है लेकिन जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो बॉडी ओवर हिट होने से बच जाती है जिसकी वजह से नींद अच्छी आती है. आइए जानते हैं कि बिना कपड़ों के सोने के और क्या फायदे मिलते हैं.

बिना कपड़े पहने सोने के होते हैं कई फायदे (Benefits of sleeping without clothes)

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रोज एक वयस्क व्यक्ति के लिए कम से कम सात घंटे की नींद जरूरी होती है. इससे कम नींद लेने पर सेहत को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. लो टेंपरेचर में सोने से शरीर से ब्राउन फैट रिलीज होता है जो ब्लड में मौजूद एक्स्ट्रा शुगर को खत्म करके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ता है और पाचन तंत्र ठीक से काम करता है.

2. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कपड़े निकालकर सोने से हमारे रीप्रोडक्टिव हेल्थ पर अच्छा असर पड़ता है. इसकी वहज से पुरुषों के स्पर्म काउंट में इजाफा होता है. इसे सीमेन ज्यादा कंडेंस हो जाता है. इसके विपरित टाइट कपड़ो की वजह से स्पर्म पर बुरा असर पड़ता है.

3. कपड़े निकाल कर सोने से पूरी बॉडी को भरपूर ऑक्सीजन मिलता है. इससे बीमारियों को खतरा कम होता है और इस दौरान सांस लेने में भी आसानी होती है. अगर आप ठीक-ठाक नींद लेते हैं तो ब्रेन के टॉक्सिंस खुद खत्म होने लगते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news