सुबह जागने के बाद क्या बिस्तर ठीक करते हैं आप? जानें मेंटल हेल्थ के लिए कितना है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow12430785

सुबह जागने के बाद क्या बिस्तर ठीक करते हैं आप? जानें मेंटल हेल्थ के लिए कितना है फायदेमंद

घर की सफाई तभी मुमकिन है जब आप बिस्तर को भी ठीक-ठाक रखेंगे. रात में तो बेड को झाड़कर सोना ही चाहिए, लेकिन सुबह जागने के बाद भी बेड ठीक करना जरूरी है.

सुबह जागने के बाद क्या बिस्तर ठीक करते हैं आप? जानें मेंटल हेल्थ के लिए कितना है फायदेमंद

Clean Bed: मौजूदा दौर की बिजी लाइफस्टाइल में सुबह के वक्त लोगों को स्कूल, कॉलेज या दफ्तर जाने की हड़बड़ी होती है, इसलिए अक्सर बिस्तर को बेतरतीब छोड़ दिया जाता है, जो देखने में काफी बुरा लगता है और कमरे में घुसते ही मन में कोफ्त होने लगती है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मॉर्निंग आवर्स में ही बेड को अच्छे से बिछाने के बाद बाकी काम करते हैं भारत के मशहूर साइकोलोजिस्ट टीपी जवाद (TP Jawad) ने बताया कि अगर आप सुबह के वक्त बिस्तर को ठीक करने की आदत डालेंगे तो इससे मेंटल हेल्थ को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

सुबह बिस्तर ठीक करने के फायदे

1. साफ सफाई

अगर आप सुबह के वक्त बेडशीट अच्छी तरह झाड़कर बिछाएंगे तो इससे दिनभर बिस्तर पर गंदगी जमी नहीं रहेगी और रात के वक्त जब सोने जाएंगे तो बिस्तर को फिर से बिछाने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी. इससे स्वच्छता का अहसास होता है जो अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है.

2. अच्छी शुरुआत

आपकी दिन अच्छे से गुजरे इसके लिए मॉर्निंग का पॉजिटिव स्टार्ट काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर सुबह बिस्तर ठीक करने की आदत डालेंगे तो ये अनुशासन में शामिल हो जाएगा और फिर आपको बाकी काम सही तरीके से करनी की सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी.

3. तनाव कम होता है

जब आप साफ सुथरे कमरे में दाखिल होते हैं तो एक पॉजिटिव फीलिंग आती है, जो हमारे मूड को बेहतर बनाता है और तनाव को कम करता है. वहीं दूसरी तरफ गंदा और बिखरा हुआ बिस्तर स्ट्रेस वाली फीलिंग लाता है जो मेंटल हेल्थ के लिए सही नहीं है.

4. अचीवमेंट की भावना

जब आप सुबह उठने के बाद सबसे पहले अपना बिस्तर ठीक हैं, तो इससे आपके अंदर अचीवमेंट की भावना पैदा होती है. चूंकि ये आपके टास्क में शामिल होता है इसलिए आपको ये महसूस होता है कि दिन का पहला काम सही तरीके से निपटा लिया गया है और फिर पॉजिटिविटी के साथ अगले कदम की ओर बढ़ जाते हैं.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

TAGS

Trending news