Moringa Leaves: मोरिंगा के पत्तों से मिलेंगे ये 3 फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11202776

Moringa Leaves: मोरिंगा के पत्तों से मिलेंगे ये 3 फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

Moringa Leaves: मोरिंगा के पत्तों से एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे मिलते हैं. अगर आप इसका सेवन नहीं करते हैं तो आज ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें. इसे हार्ट के लिए भी उपयोगी माना जाता है.

मोरिंगा से मिलेंगे ये फायदे

Benefits of Moringa Leaves: भारत में कई तरह के फल और सब्जी मिलते है, जो काफी पौष्टिक होते है साथ ही इन्हें औषधि (medicine) के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है ऐसा ही एक सब्जी है जिसे मोरिंगा के पत्तों के नाम से जाना जाता है. अधिकतर लोग इसे सहजन के पत्ते के नाम से भी बुलाते है. आप इसे सूखे जगह में उगाने के साथ-साथ पानी वाले जगह पर भी उगा सकते है. इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते है जिस कारण इसे सुपरफूड (superfood) के नाम से जाना जाता है. साथ ही आपको बता दें की इसमें कई रोगों को खत्म करने की क्षमता है, जिससे शरीर फिट और हेल्दी रहता है. तो आज हम आपको बताएंगे मोरिंगा यानी सहजन के पत्तों के फायदों के बारे में. 

नहीं आएगा हार्ट अटैक

आजकल अधिकतर लोगों को हार्ट (heart) की बीमारी हो रही है, जिससे लोग बेहद परेशान हो रहे है, ऐसे में मोरिंगा के पत्तों का सेवन करना लाभकारी रहेगा. ये कोलेस्ट्रोल (cholesterol) को कंट्रोल करता है, जिससे किसी हार्ट फिट रहता है.

हाई बल्ड प्रेशर कंट्रोल रखने में मिलेगी मदद

जिन लोगों को हाई बल्ड प्रेशर (high blood pressure) की शिकायत होती है उनके लिए काफी फायदेमंद होता है सहजन का पत्ता. ये बल्ड प्रेशर को कंट्रोल (control) करता है और सेहतमंद बनाता है.आपको बता दें की ये आपकी बॉडी को हेल्दी बनाने में काफी कारगर है साथ ही ये शरीर को रोग मुक्त भी करता है. 

वजन भी होगा कंट्रोल

आजकल लोग अपने वजन बढ़ने को लेकर काफी परेशान  होते है ऐसे में सहजन का जूस फायदा करेगा. ये बॉडी वेट को कम करने के साथ- साथ कंट्रोल में भी रखता है. बढ़ते वजन से परेशान लोगों को इसके जूस का सेवन रोजाना करना चाहिए साथ ही इसे अपनी डाइट(diet) में भी एड कर लेना चाहिए इससे काफी लाभ मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news