टैनिंग से बचने के लिए महंगे Sunscreen की नहीं जरूरत, ये 5 नेचुरल चीज त्वचा को धूप से बचाने के लिए है काफी
Advertisement
trendingNow12184385

टैनिंग से बचने के लिए महंगे Sunscreen की नहीं जरूरत, ये 5 नेचुरल चीज त्वचा को धूप से बचाने के लिए है काफी


How To Protect Skin From Sunburn: गर्मी के दिनों में सनबर्न और टैनिंग की समस्या बहुत ही आम होती है. वैसे तो इससे बचने के लिए मार्केट में कई महंगा सनस्क्रीन है लेकिन आप इन नेचुरल चीजों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

टैनिंग से बचने के लिए महंगे Sunscreen की नहीं जरूरत, ये 5 नेचुरल चीज त्वचा को धूप से बचाने के लिए है काफी

गर्मी आते ही सबसे बड़ी समस्या स्किन को सूर्य की तेज और हानिकारक यूवी किरणों से बचाना होता है. इसमें कोई दोराय नहीं कि इससे बचने के लिए मार्केट में कई महंगे और इफेक्टिव सनस्क्रीन मौजूद है, लेकिन हर किसी के लिए इसे खरीदा आसान नहीं होता है. 
 
इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल सनस्क्रीन के बारे में यहां बता रहे है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और स्किन को धूप और फ्री रेडिकल्स से बचाकर इसकी नेचुरल रंगत को बरकरार रखने में प्रभावी ढंग से कारगर साबित होते हैं. 

जिंक ऑक्साइड

जिंक ऑक्साइड एक नेचुरल मिनरल सनस्क्रीन है जो आपकी त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों दोनों से बचाता है. यह त्वचा की सतह पर एक सुरक्षात्मक अवरोध बनाता है, जो सूर्य की तेज किरणों को स्किन से दूर रखता है.

टाइटेनियम डाइऑक्साइड

एक अन्य मिनरल सनस्क्रीन टाइटेनियम डाइऑक्साइड यूवी किरणों को रोक कर त्वचा को इससे जलने और बेरंग होने से बचाता है. त्वचा के लिए यह एक शक्तिशाली ढाल के रूप में कार्य करता है और हानिकारक सूर्य किरणों को आपकी त्वचा में प्रवेश करने से रोकता है.

यह भी पढ़ें- कोलेजन की कमी से ढीली हो जाती है त्वचा, इन 5 नेचुरल चीजों से बूस्ट रखें collagen Level

रास्पबेरी सीड ऑयल

रास्पबेरी के बीज के तेल में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होता है. साथ ही इसमें 28 से 50 का नेचुरल एसपीएफ भी होता है. यह प्रभावी रूप से आपकी त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है और एक चमकदार रंग के साथ स्किन को मॉइस्चराइज करने का भी काम करता है.

नारियल का तेल

नारियल तेल में 4 से 10 का कम एसपीएफ होता है, यह तभी भी काफी हद तक सूर्य की किरणों से त्वचा को बचाने में कारगर होता है.  इसके नेचुरल फैटी एसिड त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज और पोषण देते हैं.

गाजर के बीज का तेल

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और कैरोटीनॉयड से भरपूर, गाजर के बीज का तेल धूप से स्किन को बचाने में बहुत मददगार साबित होता है. इसमें लगभग 38 से 40 के नेचुरल एसपीएफ होता है, जो स्किन को धूप में टेन होने से बचाता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news