शहद के साथ कभी न खाएं ये 5 चीज, शरीर में फैलने लगेगा तेजाब
Advertisement
trendingNow12431246

शहद के साथ कभी न खाएं ये 5 चीज, शरीर में फैलने लगेगा तेजाब


Worst Food Combination With Honey: शहद एक नेचुरल फूड है, जो सूखी खांसी जैसी बीमारियों में दवा की तरह काम करता है. लेकिन कुछ चीजों के साथ इसे मिलाने से यह शरीर के लिए जहर बन जाता है. 

शहद के साथ कभी न खाएं ये 5 चीज, शरीर में फैलने लगेगा तेजाब

शहद मधुमक्खियों द्वारा बनाए जाने वाला एक हेल्दी और नेचुरल स्वीटनर है.  इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है. आयुर्वेद से लेकर मेडिकल साइंस में शहद को सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं शहद शरीर के लिए जहर भी बन सकता है. जी, हां शहद को खाते समय सावधानी बरतनी बहुत जरूरी होती है. यदि आप किसी भी चीज के साथ शहद को मिलाकर खा लेते हैं, तो सतर्क हो जाएं. यहां हम आपको 5 ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसे शहद के साथ खाना जानलेवा साबित हो सकता है. 

गर्म पानी

शहद को गर्म पानी के साथ मिलाने से उसकी पोषक तत्वों की गुणवत्ता में कमी आ सकती है. गर्म पानी की उच्च तापमान के कारण, शहद में मौजूद एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट्स खत्म हो जाते हैं. इससे सेहत को लाभ की बजाय हानि हो सकती है. 

नींबू का रस

नींबू के रस और शहद का मिश्रण आमतौर पर पाचन को सुधारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह कॉम्बिनेशन कुछ लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है. नींबू के रस में मौजूद अम्लीय तत्व और शहद के साथ मिलकर हाइपर एसिडिटी की समस्या पैदा करते हैं. जिससे पेट में जलन और तेजाब की समस्या को पैदा हो सकती है. 

दूध

शहद और दूध का मिश्रण स्वास्थ्य के लिए एक पुराना उपचार माना जाता है, लेकिन यह कॉम्बिनेशन कुछ स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न कर सकता है. जब शहद और दूध को एक साथ मिलाया जाता है, तो यह दूध की प्रोटीन संरचना को बदल सकता है, जिससे पाचन में कठिनाई हो सकती है. इसके अलावा यह कुछ लोगों में गैस और सूजन का कारण भी बनता है.

इसे भी पढ़ें- दूध नहीं पसंद तो इन 5 फूड्स की मदद से हड्डियों में भरें कैल्शियम, बुढ़ापे तक रहेगी मजबूती

 

अदरक

अदरक के साथ शहद का मिश्रण आमतौर पर सर्दी और खांसी के लिए प्रयोग किया जाता है. लेकिन इन दोनों को साथ में खाने से डाइजेशन बिगड़ने लगता है. यह मिश्रण पेट में जलन, दर्द या असुविधा पैदा कर सकता है.

अखरोट

अखरोट और शहद का मिश्रण एक स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन होता है. लेकिन अखरोट में उच्च मात्रा में फैट होता हैं, जो शहद के साथ मिलकर बॉडी में कैलोरी को बढ़ाता है और मोटापे का कारण बनता है. 

इसे भी पढ़ें- रोजाना होठों पर शहद लगाने से क्या होता है? नेचुरल गुलाबी रंगत समेत मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

TAGS

Trending news