Night Skincare Tips: रात की नींद के साथ पाएं नेचुरल निखार, बस बेड पर जाने से पहले लगा लें इन बीजों का लेप
Advertisement
trendingNow12309316

Night Skincare Tips: रात की नींद के साथ पाएं नेचुरल निखार, बस बेड पर जाने से पहले लगा लें इन बीजों का लेप

हम सभी चाहते हैं कि हमारी स्किन हेल्दी, चमकदार और जवां नजर आए. रात का समय स्किन के खुद को रिपेयर करने का होता है, ऐसे में रात के समय इस्तेमाल किए जाने वाले स्किनकेयर रूटीन का काफी महत्व होता है.

Night Skincare Tips: रात की नींद के साथ पाएं नेचुरल निखार, बस बेड पर जाने से पहले लगा लें इन बीजों का लेप

हम सभी चाहते हैं कि हमारी स्किन हेल्दी, चमकदार और जवां नजर आए. रात का समय स्किन के खुद को रिपेयर करने का होता है, ऐसे में रात के समय इस्तेमाल किए जाने वाले स्किनकेयर रूटीन का काफी महत्व होता है. आज हम आपको रात के समय इस्तेमाल किए जाने वाले एक घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर के आप नेचुरल रूप से अपनी स्किन में निखार ला सकती हैं.

यह घरेलू नुस्खा है मेथी के बीजों का फेस पैक. जी हां, रसोई में इस्तेमाल होने वाले मेथी के बीज न सिर्फ खाने में फायदेमंद होते हैं, बल्कि इनका फेस पैक स्किन के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. कई रिसर्च में यह पाया गया है कि मेथी के दानों में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-के की भरपूर मात्रा होती है. एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकते हैं, जो झुर्रियों और स्किन की समय से पहले होने वाली ढीलीपन को कम करने में मदद करते हैं. वहीं, विटामिन-के स्किन के घावों को भरने में मदद करता है और स्किन की टोन को निखारता है.

मेथी के बीजों का फेस पैक बनाने के लिए आपको ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं पड़ेगी. आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि.

सामग्री
* दो चम्मच मेथी के बीज
* एक चम्मच दही
* शहद

विधि
* सबसे पहले मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें.
* सुबह मेथी के दानों को अच्छी तरह से पीस लें. आप इन्हें पीसने के लिए मिक्सर ग्राइंडर या खलबत्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं.
* अब इसमें एक चम्मच दही मिलाएं. अगर आपकी स्किन रूखी है, तो आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकती हैं.
* इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सूखने दें.
* इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.
* हफ्ते में दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क नजर आने लगेगा.

ध्यान देने योग्य बातें
* फेस पैक लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें.
* अगर आपको मेथी के बीजों से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें.
* फेस पैक लगाने के बाद चेहरे पर जलन या खुजली होने पर तुरंत पानी से धो लें.
* रात के समय सोने से पहले ही इस फेस पैक का इस्तेमाल करें.

मेथी के बीजों का फेस पैक भले ही रात के स्किनकेयर रूटीन में एक आसान और घरेलू नुस्खा है, लेकिन रात के समय स्किन की देखभाल के लिए साफ-सफाई और हाइड्रेशन का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है. रात को सोने से पहले मेकअप जरूर हटाएं और चेहरे को हल्के फेसवॉश से धोएं. इसके बाद अपनी स्किन के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजर लगाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news