भारी भरकम कंबल को धोने की जरूरत नहीं, इन 4 आसान तरीकों से करें साफ; मेहनत भी लगेगी कम
Advertisement
trendingNow11568411

भारी भरकम कंबल को धोने की जरूरत नहीं, इन 4 आसान तरीकों से करें साफ; मेहनत भी लगेगी कम

Blanket cleaning tips: अब रजाई और कंबल की जरूरत नहीं पड़ रही है, क्योंकि संर्दियों का मौसम धीरे-धीरे जा रहा है. ऐसे में कंबल को साफ करके अलमारी में रखना सही रहेगा.

भारी भरकम कंबल को धोने की जरूरत नहीं, इन 4 आसान तरीकों से करें साफ; मेहनत भी लगेगी कम

Blanket cleaning tips: अब सर्दियां धीरे-धीरे कम होने लगी है. दिन में अब तेज धूप निकलने लगी है, जिससे फरवरी के महीने में गर्मी का एहसास हो रहा है, वहीं रात तापमान भी अब उतना नीचे नहीं जाता, जो 2-3 हफ्ते पहले हुआ सकता है. उत्तर भारत में करीब दो महीने तक कड़ाके की ठंड पड़ी. इस ठंड में लोगों ने रजाई और कंबल का खूब इस्तेमाल किया होगा. अब जब रजाई और कंबल की जरूरत नहीं पड़ रही है तो इन्हें साफ करके अलमारी में रखना सही रहेगा. हालांकि सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि इस भारी-भरकम कंबल को साफ कैसे किया जाए?

भारी-भरकम कंबलों को ना हाथ से धो सकते हैं और ना ही मशीन में डाल सकते हैं. ऐसे में हम आज आपको कंबल धोने के कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिससे ना ज्यादा मेहनत लगेगी और आपके कंबल भी साफ हो जाएंगे.

पहला तरीका
भारी-भरकम कंबल को पहले छत पर मजबूत रस्सी या तार पर डालकर फैला दें. अब डंडा लें और कंबल पर जोर-जोर से मारे. इससे कंबल पर जमी धूल काफी हद तक निकल जाएगी. 5-10 मिनट तक अच्छी तरह पीटने से कंबल काफी हद तक साफ हो जाएगा.

दूसरा तरीका
धोने के बजाय, एक गीला कपड़ा लें और हैवी कंबल को उस गीले कपड़े से साफ करें. ये तरीका अपनाने से पहले कंबल को पहले अच्छी तरह झटकाएं और फिर गिले कपड़े का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से भारी भरकम कंबल आराम से साफ हो जाएगा.

तीसरी तरीका
हैवी कंबलों को बीच-बीच में धूप दिखाना बेहद जरूरी होता है. हर 15-15 दिनों के अंतराल में कंबल को 4 से 5 घंटे के लिए धूप जरूर दिखाएं. इससे कंबल में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और कंबल की नगी व गंदी महक भी दूर हो जाएगी. ऐसा करने से आपको कंबल धोने के जरूरत नहीं पड़ेगी. 

चौथा तरीका
कंबल में हमेशा कवर चढ़ा कर रखें. ऐसा करने से आपका कंबल जल्दी गंदा और खराब नहीं होगा. अगर आपके घर में बच्चे हैं तो ये रिस्क और बढ़ जाता है. कई बार कंबल में खाने-पीने की चीज गिर जाती, जिससे कंबल खराब हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि भारी-भरकम कंबल में हमेशा कवर चढ़ाकर रखें. इससे आपका कंबल ना ही गंदा होगा और साफ करने में आसानी होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news