Omicron का ये लक्षण आपकी स्किन पर आएगा नजर, देखते ही हो जाएं अलर्ट
Advertisement

Omicron का ये लक्षण आपकी स्किन पर आएगा नजर, देखते ही हो जाएं अलर्ट

Omicron Key Symptoms: स्टडी में सामने आया है कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट डेल्टा की तुलना में ज्यादा संक्रामक है. ऐसे में इसके लक्षणों के बारे में जानना बहुत जरूरी है.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- PTI

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट Omicron के बढ़ते मामलों की वजह से भारत समेत पूरी दुनिया के सामने एक नई समस्या आकर खड़ी हो गई है. इस बीच एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि Omicron का एक ऐसा लक्षण है जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है लेकिन इसकी पहचान आसानी से की जा सकती है. आपको सावधान रहने की जरूरत है.

  1. Omicron स्किन को दो तरह से करता है प्रभावित
  2. Omicron को लेकर एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी
  3. Omicron ने बढ़ाई दुनियाभर की चिंता

Omicron स्किन पर कैसे डालता है असर?

द सन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगातार बढ़ते Omicron के खतरे के बीच अपनी स्किन पर खास ध्यान दें क्योंकि नए वैरिएंट (New Variant) की वजह से आपकी स्किन पर चकत्ते (Rashes On Skin) पड़ सकते हैं. इनमें काफी खुजली (Itching) भी होती है.

Omicron संक्रमित होने पर स्किन में होंगी ये समस्याएं

ZOE कोविड सिम्पटम स्टडी ऐप के अनुसार, Omicron से संक्रमित होने पर स्किन पर चकत्ते पड़ जाते हैं. एक्सपर्ट्स इसे Omicron का प्रमुख लक्षण बता रहे हैं. Omicron से संक्रमित होने पर आपकी स्किन पर दो तरीके से असर पड़ता है. पहला तो ये कि आपकी स्किन पर अचानक बहुत सारे चकत्ते पड़ जाते हैं. इनमें खुजली होती है. इसकी वजह से हथेली और तलवे में सबसे ज्यादा खुजली होती है. दूसरी अवस्था में स्किन पर घमौरियां हो जाती हैं. ये घमौरियां ज्यादातर कोहनी और घुटनों में होती हैं.

ये भी पढ़ें- ओमिक्रॉन और डेल्टा वेरिएंट का घातक गठबंधन? कितनी लंबी है कोरोना की तीसरी लहर की उम्र

किशोरों को ज्यादा हो रही स्किन की समस्या

Omicron से संक्रमित होने के बाद स्किन पर चकत्ते पड़ने की समस्या वयस्कों की तुलना में किशोरों में ज्यादा देखी जा रही है. डॉक्टर डेविड लॉयड ने बताया कि Omicron से संक्रमित 15 फीसदी किशोरों की स्किन पर चकत्ते पड़े. इसके अलावा उन्हें थकान, सिरदर्द और भूख लगने की समस्या भी हुई.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron के प्रमुख लक्षणों में नाक बहना, गले में चुभन, छींक आना, पीठ में पीछे की तरफ दर्द होना, मांसपेशियों में दर्द होना और रात में पसीना आना शामिल है.

ये भी पढ़ें- IIT खड़गपुर ने नए साल का बनाया ऐसा कैलेंडर, हर जगह हो रही चर्चा; विवाद की ये है वजह

Omicron से जुड़ी स्टडी में सामने आई ये बात

हालांकि कुछ स्टडी में ये सामने आया है कि Omicron कोरोना के डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) से कम खतरनाक है और इससे संक्रमित होने पर हॉस्पिटल में एडमिट होने की संभावना भी 50 से 70 फीसदी तक कम है लेकिन नया वैरिएंट डेल्टा से तेजी से फैलता है.

Trending news