सुबह मिलेगी बिल्कुल खिली-खिली सी त्वचा, बस रोज रात में सोने से पहले करें ये 5 काम
Advertisement
trendingNow12263775

सुबह मिलेगी बिल्कुल खिली-खिली सी त्वचा, बस रोज रात में सोने से पहले करें ये 5 काम

Tips For Glowing Skin: हालांकि महंगे प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स के विकल्प मार्केट में काफी मात्रा में उपलब्ध है. यदि आप नेचुरल तरीके से ग्लोइंग त्वचा पाना चाहते हैं तो इसके लिए घरेलू उपाय भी है.

सुबह मिलेगी बिल्कुल खिली-खिली सी त्वचा, बस रोज रात में सोने से पहले करें ये 5 काम

हर कोई खूबसूरत और निखरी त्वचा चाहता है, लेकिन प्रदूषण, धूप और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण त्वचा रूखी, बेजान और बेजान हो सकती है. हालांकि महंगे प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स के विकल्प मार्केट में काफी मात्रा में उपलब्ध है. लेकिन यदि आप नेचुरल तरीके से ग्लोइंग त्वचा पाना चाहते हैं तो इसके लिए घरेलू उपाय भी है. 

इस लेख में हम आपको ऐसे ही आसान नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप रात को सोने से पहले करके सुबह उठकर खिली हुई त्वचा पा सकते हैं.

मेकअप पूरी तरह से हटाएं

सोने से पहले सबसे जरूरी है चेहरे से मेकअप को पूरी तरह से साफ करना. मेकअप त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देता है, जिससे रात में त्वचा सांस नहीं ले पाती और त्वचा की प्राकृतिक चमक खो जाती है. सोने से पहले किसी अच्छे मेकअप रिमूवर या क्लींजिंग ऑयल से चेहरे को अच्छी तरह साफ करें. इसके बाद चेहरे को फेस वॉश से धो लें.

हल्का मॉइश्चराइजर लगाएं

सोने से पहले चेहरे पर हल्का मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. मॉइस्चराइजर त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और त्वचा की कोमलता बनाए रखने में मदद करता है. रात के समय चेहरे पर बहुत ज्यादा तेल या क्रीम लगाने से बचें. 

नाइट सीरम का इस्तेमाल करें

रात के समय स्किन केयर रूटीन में नाइट सीरम का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. नाइट सीरम में स्किन के लिए जरूरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होते हैं. ये सीरम रात भर त्वचा में गहराई से जाकर काम करते हैं और त्वचा की मरम्मत करते हैं, जिससे झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा जवां दिखती है.

होठों का ख्याल रखें

अक्सर हम रात के समय होठों की देखभाल करना भूल जाते हैं. सोने से पहले होठों पर लिप बाम या कोकोनट ऑयल लगाएं. इससे होठ नर्म और मुलायम रहेंगे.

पर्याप्त नींद लें

नींद खूबसूरती के लिए बहुत जरूरी है.  कम नींद या खराब नींद के कारण आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरा फूला हुआ और त्वचा बेजान दिख सकती है.  वयस्कों को रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है. 

इसे भी पढ़ें- दाएं या बाएं किस करवट में सोना चाहिए? दिल के मरीज खासतौर पर रखें इस बात का ध्यान

भरपूर पानी पिएं

त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है.  सोने से पहले भी लगभग 1 गिलास पानी जरूर पिएं. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और त्वचा सुबह उठकर फ्रेश नजर आएगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news