PCOS Problem: हल्के में न लें PCOS, वरना बांझपन के साथ हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां
Advertisement

PCOS Problem: हल्के में न लें PCOS, वरना बांझपन के साथ हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Women Health Issues: महिलाओं के शरीर में हार्मोनल असंतुलन की वजह से कई सारी दिक्कतें हो जाती हैं. पीसीओएस की परेशानी इन्हीं में से एक है. अगर सही वक्त पर इसका इलाज न कराया जाए तो दिक्कत बढ़ सकती है. 

पीसीओएस

PCOS Syndrome: आजकल महिलाओं में PCOS की परेशानी बढ़ती जा रही है. इसकी वजह से महिलाओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. पीसीओएस से कई बार महिलाएं बांझपन की शिकार हो जाती हैं. आइए जानते हैं PCOS क्या है और इसकी वजह से अन्य कौन सी बीमारियां हो सकती हैं. 

क्या है PCOS?
पीसीओएस यानी पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम महिलाओं में होने वाली परेशानी है. ये हार्मोन्स (Harmons) के असंतुलन की वजह से होती है. पीसीओएस होने पर महिलाओं की ओवरी एंड्रोजन बनाने लगती है जो कि मुख्य तौर पर पुरुषों के शरीर में बनने वाला हार्मोन है. ऐसे मेल हार्मोन का महिलाओं के शरीर में ज्यादा सीक्रेशन होने लगे तो शरीर में कई दिक्कतें होने लगती हैं. ये पीसीओएस बहुत सी बीमारियों की वजह बनता है. 

पुरुषों की तरह आएंगे बाल
पीसीओएस में एंड्रोजन के स्त्रावण की वजह से शरीर में कई चीजें पुरुषों की तरह होने लगती हैं. इस सिंड्रोम में महिलाओं के शरीर में पुरुषों की तरह अनचाहे बाल आने लगते हैं. कई महिलाओं को दाढ़ी और मूंछे आने लगती है. इसमें छाती और पीठ पर भी बाल आने लगते हैं. 

डायबिटीज की परेशानी
पीसीओएस होने पर शरीर में इंसुलिन का स्तर बिगड़ जाता है. जिसकी वजह से ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने लगता है. पीसीओएस होने पर टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. 

कैंसर का खतरा
पीसीओएस की वजह से महिलाओं में एंडोमेट्रियल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. ये गर्भाशय का कैंसर होता है और ये खतरनाक परेशानी है. 

पीरिएड्स की परेशानी
पीसीओएस की परेशानी होने पर पीरिएड्स में काफी दिक्कत होती है. इस सिंड्रोम के होने पर अनियमित पीरिएड होने लगते हैं. कई बार पीरिएड्स आना बंद भी हो जाते हैं. 

कैसे हो सकता है इलाज
अभी तक इस सिंड्रोम के कारणों का पता नहीं चला है. हालांकि कुछ विशेषज्ञ पीसीओएस की परेशानी की वजह बदलता हुआ वातावरण और खराब लाइफस्टाइल मानते हैं. अगर सही से इलाज कराया जाए और डॉक्टर के बताए अनुसार लाइफस्टाइल में बदलाव किया जाए तो पीसीओएस की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news