Advertisement
photoDetails1hindi

रोजाना 1 कटोरी दलिया खाने से कब्ज से मिल सकती है राहत, जानें न्यूट्रिशन से फायदे

कई लोगों का पेट सुबह-सुबह खराब ही रहता है और सही से साफ नहीं रह पाता है. अधिकांश घरों में सुबह के समय नाश्ते में दलिया बनाया जाता है. ये बहुत ही पौष्टिक आहार माना जाता है. इसको 1 कटोरी रोजाना सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है और पेट भी साफ रहता है.

 

कब्ज से राहत

1/5
कब्ज से राहत

कई लोगों को नाश्ते में दलिया खाना बेहद ही पसंद होता है आप चाहे तो अपनी पंसद के हिसाब से उसे मीठा या नमकीन भी रख सकते हैं. खाने में भी बहुत टेस्टी होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि रोजाना 1 कटोरी दलिया खाने से कब्ज से राहत मिल सकती है. इसके सेवन से आपका पेट हमेशा साफ रहेगा.

बैड कोलेस्ट्रेल

2/5
बैड कोलेस्ट्रेल

दलिया फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. बैड कोलेस्ट्रेल को शरीर से बाहर निकालने में ये आपकी मदद करता है. दिल से जुड़ी बिमारियों के खतरे को भी कम कर देते हैं. आपको इसका सेवन रोजाना ही करना चाहिए. इसको खाकर आपको अच्छी उर्जा भी मिलती है. शरीर की सभी कमजोरी को बाहर निकालने में ये आपकी काफी मदद भी करता है.

बच्चों के विकास

3/5
बच्चों के विकास

बच्चों को आपको दलिया जरूर खिलाना चाहिए. ये बेहद ही हेल्दी माना जाता है. दलिया प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर से मिलकर बना होता है, जो बच्चों के विकास के लिए जरूरी माना जाता है. मीठा दलिया, नमकिन दलिया, दलिया कटलेट, दलिया चीला इन सभी के रूप में आप आसानी से चीजों को बना सकते हैं.

 

मांसपेशियों को मजबूत

4/5
मांसपेशियों को मजबूत

दलिया प्रोटीन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. आपकी मांसपेशियों को बनने और मजबूत बनाने में भी आपकी काफी मदद करती है. आपके दिमाग के विकास के लिए ये काफी जरूरी होता है. नींद की गुणवत्ता में सुधार करके आपको आराम दिलाने का काम करता है. दिमाग की नसों को भी शांत करता है.

 

वजन

5/5
वजन

दलिया में वसा की मात्रा अच्छी होती है. अगर आप अपने बढ़ते वजन से काफी परेशान हैं, तो आपको रोजाना दलिया का सेवन करना ही चाहिए. आपको वजन को घटाने में आपकी मदद करती है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़