Corona Diet: कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान, केंद्र ने दी सलाह

इस समय देश में करोड़ों लोग कोरोना वायरस (Coronavirus In India) से जंग लड़ रहे हैं. इस वायरस ने साल भर से सबकी जिंदगियों को थाम सा दिया है. हर कोई किसी न किसी तरीके से इससे जूझ रहा है. केंद्र सरकार ने हाल ही में कोरोना के मरीजों के लिए नया डाइट प्लान (Corona Diet Plan) जारी किया है. इससे उन्हें जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है.

दीपाली पोरवाल | May 09, 2021, 21:48 PM IST
1/11

कोरोना से ठीक होने के लिए खाएं ये चीजें

Corona Diet To Recover Fast

कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) हर किसी पर अलग तरह से असर कर रहा है. अगर आप इससे जूझ रहे हैं और होम आइसोलेशन (Home Isolation) यानी घर पर रहकर रिकवर हो रहे हैं तो अपनी डाइट (Corona Diet Plan) का ख्याल रखिए. केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया कोरोना डाइट प्लान (Corona Diet Plan) आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

2/11

भीगे हुए मेवा से मिलेगी राहत

Dry Fruits Will Help In Recovery

नए डाइट प्लान (Corona Diet Plan) के मुताबिक, कोविड-19 के मरीजों को अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश से करनी चाहिए. बादाम प्रोटीन और आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

3/11

फाइबर डाइट से जल्दी होंगे ठीक

Fiber Diet For Covid-19 Patients

कोविड-19 संक्रमण से जूझ रहे और हाल ही में ठीक हुए मरीजों को सुबह के नाश्ते में रागी डोसा या 1 कटोरा दलिया खाना चाहिए. इससे उन्हें फाइबर युक्त डाइट (Fiber Diet) मिल सकेगी. यह डाइजेशन और इम्युनिटी (Immunity) के लिए बहुत जरूरी है.

4/11

गुड़ और घी से बढ़ेगी इम्युनिटी

Jaggery And Ghee To Boost Immunity

लंच (Covid 19 Lunch Diet) के दौरान या बाद में गुड़ (Jaggery) और घी खाने की सलाह दी गई है. आप चाहें तो रोटी के साथ भी इन चीजों का सेवन कर सकते हैं. इनके सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहेगा. साथ ही ये इम्युनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity Booster Foods) भी हैं.

5/11

डिनर में खाएं खिचड़ी से मिलेगा आराम

Covid-19 Diet Plan Includes Khichdi

कोविड-19 (Covid 19 Diet Plan) मरीजों और ठीक हुए लोगों को कुछ समय तक डिनर हल्का करना चाहिए. डिनर में खिचड़ी खाना एक अच्छा विकल्प है. इससे अपच और डायरिया जैसी परेशानियों में भी राहत मिलेगी.

6/11

खुद को हाइड्रेट रखना है जरूरी

Keep Yourselves Hydrated

कोरोना काल में खुद को हाइड्रेटेड (Hydrating Drinks) रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए दिन भर में कई लीटर सादा पानी पीने के साथ ही नींबू पानी और छाछ जैसी चीजों का सेवन भी जरूर करें. इससे इम्युनिटी (Immunity Booster drink) अच्छी रहेगी और ऑर्गन्स भी बेहतर काम करेंगे.

7/11

अंडे से मिलेगा प्रोटीन

Protein Diet For Covid Patients

कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) शरीर को तोड़ देता है. अपनी मांसपेशियों की बेहतर रिकवरी (Covid 19 Recovery Tips) के लिए प्रोटीन युक्त डाइट (Protein Diet) लें. इसके लिए चिकन, फिश, अंडा, पनीर और सोयाबीन जैसी चीजें खाने की सलाह दी गई है.

8/11

पांच रंगों से बनेगी बात

Include 5 Colors Fruits and Vegetables in Diet

अपनी डाइट (Corona Diet) में 5 रंगों के फल या सब्जियां शामिल करें. इससे शरीर में विटामिन और मिनरल्स की हर कमी को पूरा किया जा सकेगा. हर रंग के फल-सब्जी खाने से अलग-अलग तरह के विटामिन-मिनरल मिलते हैं.

9/11

डार्क चॉकलेट से दूर होगा स्ट्रेस

Dark Chocolate For Relieving Stress

सेल्फ आइसोलेशन (Self Isolation) में रहने वाले कुछ लोगों को स्ट्रेस और एंग्जायटी (Anxiety) की शिकायत हो जाती है. ऐसे में उन लोगों को डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate Benefits) की कुछ मात्रा का सेवन करना चाहिए. आप ऐसी डार्क चॉकलेट खा सकते हैं, जिसमें 70 प्रतिशत कोको मौजूद हो.

10/11

हल्दी वाले दूध से फास्ट होगी रिकवरी

Turmeric Milk To Boost Immunity

अपनी इम्युनिटी को बूस्ट (Immunity Booster Drink) करने के लिए हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) का सेवन करें. इसमें मौजूद एंटीबायोटिक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

11/11

बदल दें अपना कुकिंग ऑयल

Change Cooking Oil For Better Immunity

कोरोना काल (Coronavirus) में अपने कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) का भी काफी ध्यान रखना जरूरी है. खाना बनाने के लिए अखरोट, बादाम, सरसों या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें.