Advertisement
trendingPhotos2394941
photoDetails1hindi

नाश्ते में नहीं पीने चाहिए ये 5 तरह के फ्रूट जूस, आपके लिए बढ़ सकती है दिक्कतें

Fruit Juice You Should Avoid During Breakfast: नाश्ते को दिन का सबसे अहम भोजन माना जाता है, और इसे सेहतमंजद और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए. कई लोग ब्रेकफास्ट में फ्रूट जूस पीना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ प्तरह के फ्रूट जूस नाश्ते में पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने बताया कि कौन से 5 तरह के फ्रूट जूस नाश्ते में नहीं पीने चाहिए और क्यों?

पैकेज्ड फ्रूट जूस

1/5
पैकेज्ड फ्रूट जूस

पैक्ड फ्रूट जूस में अक्सर हाई क्वांटिटी में शुगर और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं. नाश्ते में पैकेज्ड जूस पीने से शरीर में अचानक शुगर का स्तर बढ़ सकता है, जिससे इंसुलिन के लेवल में असंतुलन हो सकता है. ये आपके ऊर्जा के स्तर को अस्थायी रूप से बढ़ा सकता है, लेकिन जल्दी ही थकान और कमजोरी का कारण बन सकता है. इसके अलावा ये जूस पोषक तत्वों की कमी और खाली कैलोरी प्रदान करते हैं, जो स्वस्थ नाश्ते का हिस्सा नहीं होना चाहिए.

साइट्रस फ्रूट जूस

2/5
साइट्रस फ्रूट जूस

साइट्रस फलों का जूस जैसे संतरा या मौसंबी का जूस नाश्ते में खाली पेट पीना पेट के लिए हानिकारक हो सकता है. इनमें एसिड की हाई क्वांटिटी होती है, जो खाली पेट में एसिडिटी और पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है.खासकर अगर आपको एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रिक अल्सर की समस्या है, तो नाश्ते में साइट्रस जूस पीने से बचना चाहिए.

आम का जूस

3/5
आम का जूस

आम का जूस बेहद टेस्टी होता है, लेकिन नाश्ते में इसे पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आम में नेचुरल शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो सुबह के समय आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इसके अलावा आम का जूस फाइबर रहित होता है, जो आपको पेट भरा हुआ महसूस नहीं कराता और जल्द ही भूख बढ़ा सकता है.

केला का जूस

4/5
केला का जूस

केला का जूस भी नाश्ते के लिए सही विकल्प नहीं है. केले में पोटेशियम और नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो नाश्ते में अचानक शुगर और कैलोरी की मात्रा बढ़ा सकता है. इसके अलावा, केले का जूस बहुत जल्दी पचता है, जिससे आपको जल्दी ही भूख लग सकती है और दिनभर में ओवरईटिंग का खतरा बढ़ सकता है.

अनार का जूस

5/5
अनार का जूस

अनार का जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन नाश्ते में इसे पीना सही नहीं है. अनार का जूस भी नेचुरल शुगर से भरपूर होता है, जो सुबह के समय शरीर में शुगर के लेवल को अचानक बढ़ा सकता है. इससे इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़