Advertisement
photoDetails1hindi

सर्दी के मौसम में एनर्जी देंगे ये स्पेशल लड्डू और पिन्नी, जानें बनाने की विधि

Healthy Laddu for winters: सर्दियों के मौसम में सेहत बनाने के लिए भारतीय रसोई में बहुत सारी चीजें होती हैं. हालांकि बाजार में देसी घी के लड्डू समेत कई विकल्प मौजूद हैं. ऐसे में अगर आप घर पर कोई ऐसी चीज बना सकें, जिसके लिए ना घी की जरुरत हो, ना काजू-बादाम, ना ना चीनी और ना ही गुड़ की और यह आपको कई सारे लाभ देकर बीमारी से दूर भी रखे तो ऐसी रेसिपी के बारे में भी हम आपको बताएंगे आगे लेकिन फिलहाल बात घर में आसानी ने बनने वाले उन लड्डुओं की जिन्हें खाकर आप अपने शरीर को सेहतमंद रख सकेंगे वहीं सर्दी भी आपके पास नहीं फटकेगी.

मेथी के लड्डू

1/6
मेथी के लड्डू

Methi Laddu Recipe: आप तिल, अलसी और मेथी के लड्डू बनाकर खुद को हेल्दी रख सकते हैं. मेथी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले मेथी दाना को पीस लें. पिसी मेथी को दूध में भिगो दें. थोड़े बादाम लें और काली मिर्च, दाल चीनी, इलाइची और जायफल को कूट लें. कड़ाही में आधा कप घी डालकर, भीगी हुई मेथी को भूनें. आपको मध्यम आंच पर इसे हल्का ब्राउन होने तक भूनना है. बचे हुए घी में गोंद को तल लें और किसी प्लेट में निकाल लें. जिसे कड़ाही में बाकी घी डालकर आटे को हल्का ब्राउन होने तक भूनें. इसके बाद कड़ाही में 1 चम्मच घी डाल कर, गुड़ को पिघला लें और चाशनी बना लें. गुड़ की चाशनी में, जीरा पाउडर, सोंठ पाउडर, कटे हुए बादाम, काली मिर्च, दालचीनी, जायफल और इलाइची डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें भुनी हुई मेथी, भुना आटा, भुना गोंद डासकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस मिश्रण से अपनी पसंद के आकार के लड्डू बनाकर रख लें. आप इन्हें दूध से रोज सुबह शाम खाएं.  

गोंद के लड्डू

2/6
गोंद के लड्डू

गोंद में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, आदि गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक निर्धारित मात्रा में कढ़ाई में घी डालकर आटा को अच्छी तरह से भून लें. जब यह अच्छी तरह से भुन जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें. इसके बाद इस कढ़ाई में घी डालकर गोंद को डीप फ्राई कर लेंगे. जब तक कि यह फूल न जाए तब तक फ्राई करें. इसके बाद इसे निकालकर बेलन की मदद से पीस लें. अब कढ़ाई में गुड़ या चीनी की चाशनी बनाएंगे. जब ये चाशनी गाढ़ी हो जाए तो इसमें आटा डालकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे. गैस की आंच धीमी ही रखें. जब आटा चाशनी में अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसमें गोंद डाल कर अच्छे से मिला लेंगे. इसके बाद अन्य सामग्री भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे. इसके बाद गैस बंद कर देंगे. जब यह हल्का ठंडा हो जाए तो इससे अपने अनुसार आकार देकर लड्डू बना लें. लीजिए आपके पौष्टिक गोंद के लड्डू बनकर तैयार है.

 

प्रोटीन लड्डू

3/6
प्रोटीन लड्डू

इसे आप सिर्फ कुछ ही समय में आसानी से बना सकते हैं और यह खाने में इतना स्वादिष्ट होगा कि आप पूरी सर्दी के मौसम इसे खाना चाहेंगे. इसके लिए आपको सामग्री बताते चलें तो भुनी हुई मूंगफली एक कप, तिल 1 कप, नारियल का बुरादा 1/2 कप, खजूर 1.5 कप, ओट्स 2 कप, इलायची पाउडर 1/2 छोटा चम्मच, केसर स्ट्रैंड्स सिर्फ 1 चुटकी. इन चीजों को पीसने के बाद में एक थाली में अलग रख लें. इसके बाद कढ़ाही में एक चम्मच घी डालने के बाद गैस सिम करके उस पाउडर को आपस में मिला लें. दो से 4 मिनट बाद गैस बंद कर लें फिर ठंडा होने से पहले आप इसमें स्वादानुसार चीनी मिला सकते हैं.

(सांकेतिक तस्वीर)

अलसी के लड्डू

4/6
अलसी के लड्डू

सर्द मौसम में अलसी और इसके लड्डू खाना काफी अच्छा माना जाता है. अलसी के लड्डू बनाने के लिए इसमें गोंद, आटा, घी और कुछ सूखे मेवे डाले जाते हैं. असली के लड्डू के लिए आपको ये सामग्री चाहिए - 200 ग्राम अलसी,  450 ग्राम आटा, 250 ग्राम देसी घी, 300 ग्राम गुड़, 1 कप मेवे की कतरन (काजू,बादाम), 1/2 कटोरी गोंद, 50 ग्राम पोस्ता दाने. विधि- मीडियम आंच पर कड़ाही रखें. इसमें अलसी डालकर 7-8 मिनट तक चलाते हुए भून लें. अलसी को एक थाली में निकाल कर ठंडा होने दें. आटा को एक थाली में निकाल लें. इसी कड़ाही में घी डालकर गर्म करें. घी में गोंद डालकर तल लें. गोंद को एक प्लेट पर निकाल लें. अलसी को मिक्सर जार में पीस लें. गोंद को भी कूटकर बारीक कर लें. अलसी पाउडर को घी में डालें अच्छी तरह मिला लें. फिर इसमें आटा, गुड़, सूखे मेवे, पोस्ता दाने डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू बना लें.

तिल के लड्डू

5/6
तिल के लड्डू

सर्दियों में तिल के लड्डू खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. काले और सफेद तिल में राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, फॉस्फोरस और आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं. सामग्री की बात करें तों इसके लिए आपको सफेद तिल- 1 कप, काला तिल- 1 कप, गुड- 1 कप, देसी घी- 1 टीस्पून, इलायची पाउडर- एक चौथाई चम्मच होना चाहिए. तिल के लड्डू बनाने के लिए एक भारी तले की कढ़ाई लें. हल्की आंच में काले और सफेद तिल को अलग-अलग भूनें , जबतक उसमें से खुशबू ना आने लगे. भुने हुए तिल को एक प्लेट में अलग निकाल कर रख दें. इन्हें पूरी तरह से ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद सफेद तिल को दरदरा पीस लें. अब कड़ाई में देसी घी गर्म करें इसमें गुड को पिघालें और चलाते रहें. इस कढ़ाई में दरदरा पीसा सफेद तिल, काला तिल, इलायती पाउडर डालें और गैस को बंद कर दें. जब यह मिश्रण हल्का गर्म हो तो हथेली में थोड़ा घी लगाकर इनके लड्डू बना लें. लीजिए आपके तिल के लड्डू तैयार हैं.

पिन्नी

6/6
पिन्नी

पिन्नी खासकर पंजाब और उत्तर भारत में पसंद की जाती है. ये सर्दियों में आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगी. आइए बताते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है स्वादिष्ट आटे की पिन्नी. इसे बनाने के लिए घी- 500 ग्राम, आटा- 500 ग्राम, चीनी- 250 ग्राम, काजू- 50 ग्राम, किशमिश- 50 ग्राम, गोंद- 50 ग्राम, बादाम- 50 ग्राम, अखरोट- 25 ग्राम, सूखा नारियल कद्दूकस किया हुआ- 50 ग्राम आपके पास होना चाहिए.

आटे की पिन्नी बनाने की तरीका- सबसे पहले एक मोटे तले की कढ़ाई को धीमी आंच पर गर्म कर लें. कढ़ाई गर्म होने पर उसमें घी डालकर आटा हल्का भूरा होने तक भूनते रहें. इसके बाद एक दूसरे पैन में एक चम्मच घी डालकर उसमें गोंद को भून लें और उसे पीस कर अलग रख लें. पीसी हुई गोंद में भूने हुए आटे में मिला दें. इसमें खसखस के साथ 2 चम्मच चीनी भी मिला दें. सभी चीजों को आटे के साथ अच्छी तरह मिलाते हुए इस मिश्रण को लगभग एक मिनट तक और धीमी आंच पर चलाते रहें. इसके बाद अब सारे कटे हुए मेवों के साथ कद्दू के बीच भी इस मिश्रण में मिला दें. भूने हुए आटे में सारे मेवे अच्छी तरह मिला दें. इस मिश्रण में स्वाद अनुसार चीनी मिलाते हुए किशमिश और इलायची पाउडर डालकर दो मिनट और आटे के इस मिश्रण को भूने. दो मिनट बाद गैस बंद कर दें. फिर ठंडा होने पर मनचाहे आकार की पिन्नी बना लें.

नोट: (इस आलेख में प्रकाशित जानकारी, फायदे और रेसिपी डाइटीशियंस और शेफ से चर्चा पर आधारित है. कृपया इन्हें आजमाने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़