Advertisement
photoDetails1hindi

चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय, खिलखिला उठेगी त्वचा

घूप में बाहर आने जाने से चेहरे पर काफी टैनिंग आ जाती है.  त्वचा की रौनक गाजब हो जाती है. चेहरे की खूबसूरती भी काफी हद तक खराब हो जाती है. काफी लोग इसको हटाने के लिए काफी सारे ट्रीटमेंट भी लेते हैं लेकिन फिर भी अच्छे से हट नहीं पाता है. आपको कुछ घरेलू उपायों को बताते हैं, जिससे आप सन टैन से चेहरे को बचा सकते हैं.

बेसन और हल्दी

1/5
बेसन और हल्दी

चेहरे को खूबसूरत रखना हर कोई चाहता है. उसके लिए लोग काफी महंगे-महंगे समान अपने चेहरे पर लगाते हैं. बाहर आने जाने से चेहरे पर सन टैन की समस्या काफी ज्यादा हो जाती है, जो चेहरे को खराब कर देती है. ब्यूटीशियन नव्या सिंह (Navya Singh) ने बताया कि घर पर टैनिंग को दूर करने के लिए आपको बेसन और हल्दी को चेहरे पर लगाना चाहिए. इसके पेस्ट को आप 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें.

आलू के रस

2/5
आलू के रस

चेहरे का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है वरना चेहरा धीरे-धीरे खराब सा होने लग जाता है. आलू का रस चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाती है. आलू के रस में ब्लीचिंग गुण से भरपूर होता है. आलू के रस को निकाल कर आप अपने चेहरे पर आसानी से लगा सकते हैं. आपको इसके रस को 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाना है और फिर  चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लेना है.

केसर और दूध

3/5
केसर और दूध

केसर और दूध को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे की टैंनिग काफी हद तक दूर हो जाएगी. चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए केसर बड़े ही काम आता है.  3 चम्मच दूध के साथ आपको केसर लेना है और इसको आपको चेहरे पर लगाना है. आपको 2-3 दिन के बाद असर दिखना शुरु हो जाएगी. केसर आपके चेहरे की समस्या को रातों-रात दूर करने के लिए काफी मददगार साबित होता है.

चावल का आटा और दूध

4/5
चावल का आटा और दूध

चावल का आटा और दूध को भी आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे आपकी टैनिंग काफी हद तक दूर हो जाएगी. आपके चेहरे पर निखार पाने के लिए ये आपकी काफी मदद करता है. आप 10-15 मिनट में अपने चेहरे की टैनिंग के हटा सकते हैं.  चेहरे को नॉर्मल पानी से ही आपको धोना चाहिए. 

पपीता

5/5
पपीता

पपीता भी चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए आपकी काफी मदद करता है. पपीता और शहद को आपको अच्छे से अपने चेहरे पर लगाना चाहिए.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़