Advertisement
photoDetails1hindi

Valentine's Day 2021: Rose Day 2021 के साथ Valentine Week का आगाज, जानें किस रंग के गुलाब में क्या है Message

नई दिल्ली: वेलेंटाइन वीक में पहला दिन रोज डे (Happy Rose Day 2021) होता है. अक्‍सर पूछा जाता है क‍ि रोज डे कब है और किस रंग का गुला किसे देना चाहिए? यह एक ऐसा दिन जो गुलाब देने के इशारे से प्यार के उत्सव को दर्शाता है. प्यार के इस सप्ताह (Valentine's Day 2021) के पहले दिन दिए जाने वाले तमाम रंग के गुलाब में एक विशेष अर्थ (Know What Message Is In The Rose Of Which Color)  छुपा होता है. वेलेंटाइन वीक 2021 (Valentine's Week 2021) के मौके पर जोड़ियां इस दिन और हफ्ते को यकीनन यादगार बनाना चाहती है. तो आइए जानते हैं गुलाब का कौन स रंग किसके लिए है और उसमें क्या मैसेज छुपा होता है.

रोज डे आज

1/6
रोज डे आज

रोज डे (Rose Day 2021 Calebration) के साथ ही वेलेंटाइन डे की शुरुआत हो गई है. प्यार का सप्ताह 7 फरवरी (&th February) यानी आज से शुरू हो गया है. वेलेंटाइन वीक में पहला दिन रोज डे होता है. Happy Rose Day 2021 के साथ ही वेलेंटाइन का आगाज हो गया है. आइये जानते हैं कि इस दिन किस रंग के गुलाब में क्या मैसेज छुपा है. 

लाल गुलाब

2/6
लाल गुलाब

लाल गुलाब (Red Rose) युवाओं में बहुत प्रचलित और फेवरेट गुलाब है. यह प्रेम का प्रतीक (Symbol Of Love) माना जाता है. लाल गुलाब का गहरा लाल रंग प्‍यार की गहराई को दर्शाता है. इस दिन युवा अपने मनपसंद को लाल गुलाब (Happy Rose Day 2021) देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं.

पीला गुलाब

3/6
पीला गुलाब

पीला गुलाब (Yellow Rose) दोस्ती का प्रतीक होता है. अगर आप किसी के बेहद अच्‍छे दोस्‍त हैं और अपने दोस्‍त से बहुत प्‍यार करते हैं तो उन्हें पीले गुलाब (Happy Rose Day 2021) देकर अपने प्यार और दोस्ती का इजहार करें. दरअसल, पीले रंग को दोस्‍ती की गहराई का दर्शाने वाला माना जाता है. इसलिए इस खास दिन पर पीला गुला आपके दोस्ती और मजबूत बनाएगा.

सफेद गुलाब

4/6
सफेद गुलाब

शादियों में सबसे ज्‍यादा सफेद फूलों का इस्‍तेमाल होता है. दरअसल, सफेद रंग (White Rose) के फूल को पवित्रता और शांति का प्रतीक माना जाता है. अगर आप अपने शुद्ध प्रेम को जाहीर करना चाहते हैं तो सफेद गुलाब (Happy Rose Day 2021) देकर अपने निश्छल प्रेम का एहसास कराएं . अपनी मां, दादी या घर के सदस्यों को आप इस दिन सफेद रोज दे सकते हैं.

गुलाबी गुलाब

5/6
गुलाबी गुलाब

अगर आपकी जिंदगी में कोई ऐसा है, जो आपको बहुत इंस्‍पायर करता है या आप जिनकी प्रशंसा करते हैं, तो उनको गुलाबी (Pink Rose) रंग का गुलाब दे सकते हैं. अगर आपका कोई रोल मॉडल है या जिसे आप बहुत ज्यादा फॉलो करते हैं तो उसे भी पिंक गुलाब देकर आप अपना डेडिकेशन दिखा सकते हैं. 

नारंगी गुलाब

6/6
नारंगी गुलाब

इस रंग (Orange Rose) के गुलाब बाजार में बहुत ही कम मिलते हैं. लेक‍िन अगर आप अपने प्‍यार के जूनून को दर्शाना चाहते हैं और साथ ही साथ यह भी बताना चाहते हैं क‍ि आप उनके लिए कृतज्ञ है, तो आप उनको संतरी या नारंगी गुलाब (Happy Rose Day 2021) दे सकते हैं. इस रंग को जुनून का प्रतीक माना जाता है. ये रंग शास्त्रों में भी बेहद खास माना गया है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़