Advertisement
photoDetails1hindi

Heat Stroke: गर्मियों में लू लगने से खुद को कैसे बचाएं? जानिए आसान उपाय

How To Avoid Heat Stroke: गर्मी के मौसम में जब तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचता है तो किसी का भी हाल बेहाल हो सकता है. चिलचिती धूप और गर्म हवाओं की वजह से लू लगने का खतरा पैदा हो जाता है. इसे हीट स्ट्रोक या सनस्ट्रोक के नाम से भी जाना जाता है. आइए इस बात पर गौर करते हैं कि लू से खुद को कैसे बचाया जाए.

नारियल पानी

1/5
नारियल पानी

तपती गर्मी की वजह से शरीर में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स खत्म होने लगते हैं जिसे वापस पाने के लिए नारियल पानी पीने की जरूरत महसूस होती है. इससे न सिर्फ शरीर हाइड्रेट रहता है बल्कि स्किन से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं.

प्याज

2/5
प्याज

लू से बचने के लिए प्याज के इस्तेमाल की हमेशा सलाह दी जाती है. इसके लिए आप प्याज का पेस्ट तैयार कर लें और माथे पर रगड़ लें. आप प्याज के रस को सीने और चेहरे और कान के आसपास लगा सकते हैं. प्याज की ऑब्जर्विंग प्रॉपर्टीज से टेम्प्रेचर मेंटेन होता है.

पानी पीते रहें

3/5
पानी पीते रहें

गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. अगर शरीर में पानी की कमी हो जो धूप और गर्म हवाओं का बुरा असर पड़ सकता है. पानी पीने से बॉडी टेम्प्रेचर मेंटेन रहेगा और किसी तरह की परेशानी पेश नहीं आएगी.

आम पन्ना

4/5
आम पन्ना

कच्चे आम का पन्ना गर्मियों में शौक से पिया जाता है. इसे तैयार करने के लिए आम को गर्म पानी या हल्की आंच पर गला दें. फिर इसके गूदे को मिक्सर ग्राइंडर में नमक और अदरक के साथ क्रश कर दें. इसे पीने के बाद धूप में निकलेंगे तो लू नहीं लगेगी.

छाछ

5/5
छाछ

दही और नमक से बना छाछ गर्मियों के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं है. इससे शरीर को ठंडक मिलती है जिससे लू का खतरा कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़