Advertisement
trendingPhotos1962976
photoDetails1hindi

Termite Hacks: घर में लगी दीमक की छुट्टी कर देंगे ये 3 आसान हैक्स

Termite Hacks: घर की बहुत साफ-सफाई करने के बाद भी कुछ न कुछ गंदगी घर में रह जाती है. कई बार छोटे-छोटे कीड़े मकोड़े घर में बड़ा नुकसान कर देते हैं. सबसे बड़ी समस्या में से एक है दीमक. लकड़ी में लगी दीमक बिल्कुल तहस नहस कर देती है. बारिश के मौसम में ये दीमक की परेशानी काफी ज्यादा हो जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए कई लोग घर में पेस्ट कंट्रोल करवाते हैं. दीमक से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

 

1. लौंग का तेल

1/3
1. लौंग का तेल

कभी कभी घर में रखी छोटी से चीज आपकी बड़ी परेशानी का हल होती है. ऐसी ही है लौंग. घर में रखी छोटी से लौंग आपकी दीमक की परेशानी दूर कर सकती है. आपको लौंग का तेल और एक कप पानी लेना है. इन दोनों को एक स्प्रे बोतल में डाल लें. जिस जगह पर दीमक लगी है वहां पर इसका स्प्रे 3-4 दिन लगातार करें. इससे दीमक दूर हो जाएगी.

 

2. गीला गत्ता

2/3
2. गीला गत्ता

गीले गत्ते के प्रयोग से भी आप दीमक का खात्मा कर सकते हैं. आपको गत्ते को गीला कर दीमक वाली जगह पर लगाना है और इससे सारे कीड़े बाहर आ जाएंगे और इन पर कीड़ों की दवा का स्प्रे छिड़क दें. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गत्ते में सेल्यूलोज होता है.

 

3. लहसुन और नीम

3/3
3. लहसुन और नीम

लहसुन की 8 कलियां और नीम की पत्तियां पानी में डाले. अब इस पानी को स्प्रे बोतल में भर लें और इस पानी का दीमक वाली जगह पर स्प्रे करें. ऐसा करने से दीमक खत्म हो जाएगी.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़